सोमवार, 23 मई 2011

व्हाट इज पोलिसिस -टिक ओवेरियन सिंड्रोम ?

पोलिसिस -टिक शब्द प्रयोग का मतलब होता है शरीर के किसी अंग में गुर्दों या अंडाशय में एक से ज्यादा सिस्ट्स की मौजूदगी ।
सिस्ट्स का मतलब है एक खोल ,थैली ,एक असामान्य सेक या बंद विवर (क्लोज्ड केविटी )जिसमें एपिथेलियम अस्तर लगा हो लाइनिंग हो और जिसमे तरल या फिर अर्द्ध ठोस द्रव्य भरा हो ।
पोलिसिस -टिक ओवेरियन सिंड्रोम,"पी सी ओ एस" , (जिसे स्टाइन -लेवेंथल सिंड्रोम भी कहा जाता है )महिलाओं में पाए जाने वाला एक हारमोन सम्बन्धी विकार है .समस्या है महिलाओं की जिसमें अनेक प्रकार के लक्षणों का प्रगटीकरण होने लगता है .जिन महिलाओं में यह समस्या होती है उनमें से अधिकाँश में एक से ज्यादा सिस्ट्स अंडाशय में मौजूद रहतें हैं ।
लेकिन खाली सिस्ट्स होने का मतलब "पी सी ओ एस "नहीं है .सिस्ट्स तो अनेक वजह से बन सकतें हैं असल बात है बहुरूपा लक्षणों का प्रगटीकरण .ये ख़ास , करेक्टर -स्टिक -कोंस -टी -लेशन ऑफ़ सिम्त्म्स ही इसके रोग निदान का आधार बनतें हैं .महज़ सिस्ट्स का होना रहना नहीं ।
५-१०%महिलाओं में "पी सी ओ एस "संलक्षण देखने को मिलता है जो बांझपन का एक एहम कारण बना हुआ है .
इस लक्षण समूह का प्रगटीकरण किशोरपन में वय:संधि स्थल पर माहवारी सम्बन्धी अनियमितता के संग साथ भी हो सकता है ,बाद के वर्षों में भी कभी ये लक्षण गर्भ धारण न कर पाने की समस्या के रूप में उभर सकतें हैं ।
(ज़ारी ...)

1 टिप्पणी:

Bhushan ने कहा…

स्वास्थ्य संबंधी जनकारी देने वाला ब्लॉग अच्छा लगा. 'Emergence and Evolution of Kabir Panth in Punjab' नामक ब्लॉग मेरे एक मित्र के थीसिस को ब्लॉग करने के लिए मैंने विशेष रूप से और सीमित प्रयोजन से बनाया था. मेरा निम्नलिखित ब्लॉग है जिसे मैं वाकई ब्लागियों के लिए लिखता हूँ-
http://meghnet.blogspot.com
पधारने के लिए आपका आभार भाई साहब.