मंगलवार, 16 फ़रवरी 2010

तुतनखामन रहस्य के परदे से बाहर आये ....

प्राचीन मिश्र में फैरो मिश्र के बाद्शाओं को दी जाने वाली उपाधि थी .इन राजाओं को बेइंतिहा अधिकार प्राप्त थे .लेकिन इनमे सबसे मशहूर और करामाती बादशाह रहें हैं -तूतन
-खामन .आप नौ बरस की उम्र में राजा बन गए थे . कौन हैं यह प्राचीन मिश्र के सबसे मशहूर बाल बादशाह जो जीते जी एक किम्वदंती बन गए थे .एक कल्ट (पूजा -पद्धति )ही चल निकली थी आपके नाम से .लोग इस फैरो (मिश्र के बादशाहों को दी जाने वाली उपाधि )को परमात्मा (अल्लाताला ,खुदा )की तरह पूजने लगे थे .अलबत्ता आदिनांक इनका जन्म और मृत्यु दोनों ही रहस्य के आवरण में रहें हैं .(१३४६ ईसा पूर्व ?-१३२८ ईसा पूर्व )।
अब लगता है इनकी ममीसे डी एन ए लेकर परिक्षण के बाद रहस्य का यह कुहाँसा छटने लगा है .बकौल मिश्र के प्राचीन सभ्यता और इतिहास विद इन्हें गोल्ड कोफीन में रखा गया था .तीन हज़ार वर्ष पूर्व (३००० ईसा पूर्व ).इस विख्यात फैरो की ममी का डी एन ए परीक्षण गत १८ महीनों से चल रहा था .अलावा इसके इन्हीं के बरीयल चेंबर में दो फीटस रखे थे .इनकी भी डी एन ए जांच की गई है ।
१९२२ में इस गुम्बद की खोज प्राचीन इतिहास संस्कृति विद होवार्ड कार्टर (ब्रितानी आर्खियोलोजिस्त )ने की थी .प्राचीन कला और इतिहास का बहुत कुछ धुंध में छिपा है .प्रोद्योगिकी इस पर से रहस्य का आवरण हठाने को तैयार है .उसो के तहत डी एन ए परीक्षण किये गए हैं .अलबत्ता करामाती बाल बादशाह तुतिखामन की अम्मीजान की ममी का अभी कोई सुराग नहीं मिल सका है .आप थीं क्वीन नेफेरतिति .?क्या दोनों भ्रूण जो राजा तुतिखामंन की बगल से मिलें हैं क्वीन की ही संतानें हैं ?
कोई यह भी नहीं जानता बादशाह (टूटन खामन )की मृत्यु कैसे और कब हुई .हो सकता है डी एन ए परीक्षणों के नतीजे कुछ ख़ास बतलाएं ?अमरीकी चिकित्सा संघ ने नतीजों को अपनी विज्ञान पत्रिका (जर्नल )में प्रकाशित किया है .