गुरुवार, 28 फ़रवरी 2013

ओलिव आइल का मायावी संसार और हकीकत

ओलिव आइल का मायावी संसार और हकीकत 

(दूसरी क़िस्त )

आलमी स्तर पर ओलिव आइल एक ऐसा उद्योग बन चला है जो दिन दूना रात चौगुना बढ़ रहा है .अभी तक उत्पादक और उपभोक्ता के रूप में स्पेन और इटली ही आगे थे अब अमरीकी तेज़ी से पैर पसार रहें हैं इस उद्यम में .दूसरों की देखा देखी  अब मेडीटरेनियन खुराक का जादू अमरीकियों के भी सर चढ़के बोल रहा है .देखते ही देखते अमरीका भूमंडलीय स्तर पर इसका तीसरा  सबसे बड़ा उपभोक्ता बन बैठा है .

     भारत और चीन में भी एक खाद्य तेल के रूप में इसे मान्यता मिल रही है .भविष्य में ये दोनों देश बड़े उपभोक्ता और उत्पादक बनके उभर सकते हैं .

सौंदर्य प्रसाधनों  में भी जैतून का तेल छा जाने वाला है 

वेब साईट  ओइल्व आयल रिसोर्स के मुताबिक़ प्राचीन यूनानवासियों को एक सौन्दर्यवर्धक प्राकृत साधन (उपादान )के रूप में इसकी जानकारी थी .कुदरत ने ही उन्हें समझाया था -इनमें मौजूद वह तत्व जिन्हें हम आज एंटीओक्सिडेंट के नाम से जानते हैं और जो कोशाओं की टूट फुट की भरपाई कर लेते हैं बाहरी चर्म कवच की सेहत के लिए भी सर्वोत्तम साधन हैं . 

त्वचा की शुष्कता कम करने वाली विशेष क्रीम (इस्किन माइश्चराइज़र )से लेकर नेल केयर किट तक सभी में ओलिव आइल का जादू छाया हुआ है .


If you're not ready to spring for the professional products, you can use olive oil at home to create a hair mask or as a cheap eye makeup remover.

Olive oil is high in a type of fat known as monounsaturated fat, which can help lower your cholesterol and control insulin levels.






6 टिप्‍पणियां:

Rajendra Kumar ने कहा…

ओलिव आयल एक बहुत ही गुणकारी तेल है,यहाँ यु.ए.इ में इसका प्रयोग बहुत होता है.

Madan Mohan Saxena ने कहा…

Wow Meaning full presentation..

रविकर ने कहा…

तथ्य पूरक जानकारी -
आभार भाई जी |||

Aziz Jaunpuri ने कहा…

सर जी , सकल गुण खानी ,ओलिव
आयल की विशद जानकारी के साथ
इसका गुण और धर्म ,लाभकर ज्ञान

रविकर ने कहा…
इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.
प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

कई लोगों ने सलाह दी, पर अभी तक अपनाया नहीं है।