सोमवार, 1 अक्तूबर 2012

शरीर का जायजा लेती बेहद की प्रौद्योगिकीय दखल (दूसरी किस्त )

Tracking your body with technology 

शरीर का जायजा लेती बेहद की प्रौद्योगिकीय  दखल (दूसरी किस्त )

स्पार्क पीपल (Spark people )  नाम  है ऐसी ही एक युक्ति का जिसका इस्तेमाल Michelle Jackson ,39,मार्च  २०११ से कर रहीं  हैं .तबसे लेकर अब 

तक उनका वजन १०२ पोंड कम हो गया है .आप इस्मार की तरह तो अपनी काया के प्रति उतना अनुरागी और संभाल करने वाली भले न बन सकीं हैं लेकिन दो टूक कहतीं हैं और मानती हैं जब कभी भी किसी अपडेट की वजह से यह युक्ति ठीक से काम नहीं कर पाती है मेरा मूढ़ बुरी तरह खराब हो जाता है .मैं अपने आप को तब बहुत ही निहत्था और अशक्त महसूस करतीं हूँ .यह युक्ति मेरी ज़रूरीयात बन चुकी है .

मैं हफ्ते के सातों  दिन मुझे कब क्या खाना है इसका नियोजन इस युक्ति की मदद से ही करतीं हूँ .यह युक्ति हमें बाकायदा बतलाती है कब कित्ता कार्बोहाईड्रेट  ,चिकनाई ,प्रोटीन इस्तेमाल करें .इनमें से हरेक कितनी केलोरी देगी यह भी .मेरे  द्वारा खर्च की गई हर केलोरी से मुझे बा -खबर रखती है .

मूढ़ स्कोप आपके मिजाज़ का जायजा लेता रहता है .एक आन लाइन कार्ड गेम के ज़रिये यह आपका खुशांक ,आपकी हेपीनेस .आपकी ख़ुशी का दर्ज़ा बतलाता है .आगे पीछे क्या ऊँच नीच होने वाली है आपके साथ मूढ़ कब कैसे रहने वाला है सोशल सेटिंग्स में इससे भी आगाह करती है यह युक्ति .

आपकी मानसिक और आध्यात्मिक स्थिति का जायजा लेने वाली युक्तियों पे काम ज़ारी है .आइन्दा आप स्ट्रेस और योग तथा ध्यान का भी बेहतर इस्तेमाल बढ़िया मानसिक  स्तर हासिल करने में कर सकेंगे .

उठाऊ ब्रेन स्केन सिस्टम भी आरहा है जो आपके स्मार्ट फोन या टेबलेट से सम्बद्ध होगा .दिमाग में बनने वाली बिजली न्यूरोन फायरिंग का यह पूरा हिसाब रखेगा .

अब एक ऐसे पेशाब घर की कल्पना कीजिए जिसमें एक यूरोफ्लोमीटर समाहित है जो आपके मूत्राशय की सेहत का पूरा जायजा ले सकेगा .बतला सकेगा कहीं आप प्रोस्टेट इनलार्ज्मेंट की चपेट में तो नहीं आ रहे .कोई मूत्र मार्ग का संक्रमण तो नहीं होने वाला है या हो चुका है .

The body as a science experiment 

(ज़ारी   )

2 टिप्‍पणियां:

Arvind Mishra ने कहा…

मगर माइकेल जैक्सन तो रहे नहीं !

virendra sharma ने कहा…

ये Michelle jackson पुरुष नहीं हैं महिला हैं और दिवंगत माइकल जेक्सन साहब तो कुल १०६ पोंड के रहें होंगे छहरहरी काया वाले .