मंगलवार, 29 मई 2012

अब बिना दर्द किये लगेंगी सुइंयाँ

अब बिना दर्द किये लगेंगी सुइंयाँ 

अब इंजेक्शन से खौफ खाने की ज़रुरत नहीं रह जायेगी .मासाच्युसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलोजी के साइंसदानों ने एक ऐसा ड्रग इंजेक्टर तैयार कर लिया है जो ध्वनी के वेग से चमड़ी के नीचे बिना पीड़ा किये दवा पहुंचाएगा .दवा पहुंचाने के लिए इसमें मच्छर की बारीक  नली नुमा नाक सी ही एक नलिका होगी .इसमें दवा छोड़ने की गति पर भी नियंत्रण  रखा जा सकेगा .

इसमें एक शक्ति शाली चुम्बक और बिजली की धारा का इस्तेमाल किया जाएगा .बिजली की धारा को कम ज्यादा करके दवा छोड़ने की गति पर नियंत्रण रखा  जा सकेगा .पहले चरण में दवा उच्चतर वेग से छोड़ी जायेगी ताकि दवा चमड़ी के नीचे एक सुनिश्चित गहराई तक पहुँच सके .बाद इसके अगला चरण कम दाब पर दवा छोड़ने का रहेगा ताकि दवा धीरे धीरे छोड़ी जा सके बेहतर ज़ज्बी (अवशोषण )के लिए .

चमड़ी से होकर दवा खून में इत्मीनान से पहुँच सके .

उन लोगों के लिए यह सुइयां वरदान सिद्ध होंगी जिन्हें रोज़ खुद इंजेक्शन लगाना होता है खुद ही को .अब दवा मिस नहीं होगी .नियम निष्ठ होके ली जा सकेगी इस ड्रग इंजेक्टर (पिचकारी )के ज़रिये .

महिलाओं और बच्चों को  सुइयों के प्रति भीति से छुटकारा दिलवाएगा यह नया ड्रग इंजेक्टर .मधु -मेह से ग्रस्त लोगों को थोड़ी और राहत .


अब तक उपलब्ध ड्रग इंजेक्टर में इसे सबसे अव्वल इसलिए बतलाया जा रहा है क्योंकि इसमें दवा छोड़ने की स्पीड पर पूरा काबू रहता है .

7 टिप्‍पणियां:

मनोज कुमार ने कहा…

एक अच्छा डेवलपमेंट है यह।

डॉ॰ मोनिका शर्मा ने कहा…

जानकर अच्छा लगा....

Arvind Mishra ने कहा…

बच्चों के लिए प्रीतिकर

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

अब कोई कष्ट नहीं होगा।

संगीता स्वरुप ( गीत ) ने कहा…

बच्चों के लिए कम से कम अच्छी खोज है ...

dheerendra ने कहा…

यह एक अच्छी खोज है,,,,,

Anita ने कहा…

बढिया जानकारी !