शुक्रवार, 4 मई 2012

उम्र बढाने का नायाब नुस्खा :जोगिंग

उम्र बढाने का नायाब नुस्खा :जोगिंग

बहुत तेज़ नहीं आराम आराम से ही  आनंद पूर्वक व्यायाम स्वरूप दौड़ो .कोई ज्यादा नहीं बा -मुश्किल १-३  घंटा सप्ताह भर में .

फायदे :
(१)धीमे धीमे दौड़ने से ऑक्सीजन की खपत बढती है .

(२)इंसुलिन संवेद्यता (Insulin sensitivity )में  इजाफा   होता   है  .

(3)लिपिड  प्रोफाइल  (SERUM CHOLESTEROL, HDL CHOLESTEROL, VLDL  CHOLESTEROL , LDL CHOLESTEROL , LDL /HDL RATIO , TOTAL CHOLESTROL/HDL)में मान्य अर्थों में सुधार आता है .
(४)रक्त चाप कम होता है .

(५)प्लेटलेट का परस्पर झुण्ड बनाना कम होता है .

(६)अश्थी घनत्व (हड्डियों के घनत्व )में सुधार आता है .

(७)दिल अच्छी तरह से अपना काम अन्जान्म देता है .

(८)इम्यून फंक्शन सुधरता है .

(९)Fibrinolytic  activity बढ़ जाती है .

(१०)  मोटापा कम होता है .

(११)Inflammation markers की  संख्या  कम  हो  जाती  है  .

(१२)मनोविज्ञान
 बेहतर हो जाता है .

(१३) उम्र दराज़ होता है जोगर .

योरोपीय हृदय संघ के मुताबिक़ नियमित जोगिंग करने वाले मर्दों की उम्र में औसतन ६.२ और महिलाओं के मामले में ५.६ साल का इजाफा हो जाता है .दौड़ना  भी आनंद के लिए बस एक से लेकर ढाई घंटा पूरा हफ्ता मिलाकर .

कोपेनहेगन हार्ट स्टडी के प्रणेता Peter Schnohr कहतें     हैं नियमित   जोगिंग   उम्र   दराज़  बनाती  है  व्यक्ति  को  ,कम  मेहनत  और  फल  ज्यादा  मिलता  है  .कम खर्च (केलोरी )बाला नशीं  .वाला फलसफा हैं यहाँ .
मोडरेट ब्जोगिंग करने वालों में मृत्यु दर कमतर रहती है बरक्स उनके जो जोगिंग नहीं करते और उनकी तुलना में भी जो जिम में घंटों खपाते हैं .हाड तोड़ कसरत करते रहतें हैं .

जो लोग  मेरी  तरह  हलके  से भी  दौड़  नहीं सकते  उनके लिए भी एक अच्छी खबर डॉ अशोक सेठ लेकर आयें हैं -बकौल आपके तेज़ कदमी करना भी उतना ही मुफीद है सेहत के लिए जितना कि जोगिंग .आप  भारतीय हृदय सोशायती के मुखिया हैं .

डॉ अशोक के शब्दों में सप्ताह में पांच दिन ४० मिनिट का मझौले दर्जे का व्यायाम प्रयाप्त रहता है .इससे  मधुमेह ,मोटापे ,उच्च रक्त चाप की ओर ले जाने वाला जोखिक कम होता है .

इस ४० मिनिट में पांच पांच मिनिट का वार्म अप ओर कूल डाउन समय भी शामिल है .है न वही बात हींग लगे न फिटकरी रंग चोखा ही चोखा .

सन्दर्भ सामिग्री :-'Jog every morning to add 5 more yrs to life'
 1-3 Hrs Per Week Delivers Optimum Benefits: Study/  TIMES NATION /THE TIMES OF INDIA  ,MUMBAI ,MAY 4 ,2012 P 11 Column 6,7,८

FIBRINOLYTIC /FIBRINOLYSIS:
      It is the destruction of fibrin and blood clots.

Marker:It is a device or substance used to indicate or mark something .

Inflammation : A Swelling , redness ,heat and pain produced in an area of the body as a reaction to injury or infection .


स्पर्म (शुक्र )को ओवम (अंडाणु ,डिम्ब )से मिलवाने वाली दोस्त है यह जीन

Gene find to boost fertility treatments

vital For Sperm -Egg Binding/THE TIMES TRENDS/THE TIMES OF INDIA ,MUMBAI ,MAY 2,2012,P15

साइंसदानों  ने  एक  ऐसी  दोस्त  जीन  का  पता  लगाया  है  जो  स्पर्म को ओवम (फिमेल एग )से मिलवाएगी .यही वह जीन है जो एक प्रोटीन PDILT तैयार करवाती है .समझा जाता है यह जीवन इकाई परखनली गर्भाधान की कामयाबी की दर एक दम से बढ़ाने में मददगार सिद्ध होगी .इससे निस्संतान दम्पतियों के जीवन  में आशा की किरण फूट सकती है .. 

अपनी इस अभिनव शोध के तहत Durham University के  साइंसदानों ने पता लगाया है कि जब इस जीवन इकाई को नर चूहों में अभिव्यक्त होने से रोक दिया जाता है ,इसे स्विच ऑफ़ कर दिया जाता है तब इनके  स्पर्म  .के  ओवम से मिलन मनाने के मौके ,निषेचन करवाने की दर गिर के ३% ही रह जाती है जब कि इसे अभिव्यक्ति की पूरी छूट मिलने पर यह दर बढ़के ८०% से भी ज्यादा  हो जाती है .

यह पहला मौक़ा जब इस प्रकार की  किसी जीवन इकाई को गर्भाधान से जोड़    के देखा जा रहा     है .

शोध के अगुवा साइंसदान Adam Benham के  अनुसार  यह  जीवन  इकाई वाया Oviduct शुक्र  को अपने   लक्ष्य डिम्ब  तक ले  जाके  दोनों  का  परस्पर  बंध  बनवाने  में विधाई  भूमिका  निभाती  है .

यही क्रिया तो निषेचन के लिए ज़रूरी होती  है .ये प्रोटीन लक्ष्य तक पहुँचने के लिए एक सोफ्ट वेयर मुहैया करवाती है ,पथ प्रदर्शक बनके आती है शुक्र के लिए .सारथी बन जाती है यह पार्थ का .हालाकि यह रिसर्च अभी अपने आरंभिक चरण में ही है लेकिन उम्मीद का एक नया सवेरा संतान हीन दम्पतियों के लिए इसके आगोश में छिपा दिखाई देता है . 
 

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9 टिप्‍पणियां:

यादें....ashok saluja . ने कहा…

वीरू भाई राम-राम ...
अब उम्र की फ़िक्र कौन करे ....पर आपका नुस्खा
अच्छे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल फिट है ...
आभार!

डॉ टी एस दराल ने कहा…

इस धीरे धीरे दौड़ने को वॉगिंग कहते हैं .
यानि ब्रिस्क वॉकिंग .
सही सलाह दी है . बढ़िया लेख .

dheerendra ने कहा…

बहुत सुंदर सार्थक जानकारी देती उपयोगी बेहतरीन प्रस्तुति //

MY RECENT POST ....काव्यान्जलि ....:ऐसे रात गुजारी हमने.....

सतीश सक्सेना ने कहा…

पूरा पढ़ा , उपयोगी लेख है भाई जी .....

expression ने कहा…

शुक्रिया.................

बहुत अच्छी जानकारी..

सादर.

SM ने कहा…

बहुत अच्छी जानकारी

जाटदेवता संदीप पवाँर ने कहा…

हमेशा की तरह बेहतरीन जानकारी,

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

गति जीवन को लम्बा खीचती है।

रविकर फैजाबादी ने कहा…

सब कुछ एक जगह पर |
टुकड़ों में तो पढ़ चूका हूँ |
आभार ||