शनिवार, 21 अप्रैल 2012

पानी पीकर दाखिल होइए परीक्षा भवन में .

पानी पीकर दाखिल होइए परीक्षा भवन में .
Drink water before exam ,improve your grades/THE TIMES OF INDIA ,BANGALORE,APRIL 19,2012P13.
रिसर्चरों के अनुसार सिर्फ एक ग्लास पानी का सेवन परीक्षा में आपके प्रदर्शन आपके ग्रेड को १०% तक सुधार सकता है बरक्स उनके जो ऐसा नहीं करते हैं .परीक्षा से ठीक पहले चाय या कोफी, कोला पेय आदि  पीना भी उतना ही लाभ दिलवा सकता है .एक नवीन अध्ययन की यही ध्वनी है .
समझा जाता है पानी का इस्तेमाल दिमागी कोशिकाओं (न्युरोंस )के बीच संवाद को सहज बना देता है सूचना का प्रवाह रफ़्तार पकड़ लेता है कोशा दर कोशा ,न्यूरोन टू न्यूरोन .
एक तरह से जल सींचित होने के बाद न्युरोनों की  चार्जिंग हो जाती है .पानी पीने से चित्त शांत हो जाता है .नसें शांत हो जाती है .जबकी परीक्षा के दौरान प्यास के मारों का ध्यान भंग होने लगता है .संचित सूचना उनकी स्मृति में ठीक से नहीं आपाती .
अध्ययन में सैंकड़ों छात्रों का जायजा लिया गया .देखा गया कौन परीक्षा भवन में ड्रिंक्स ले जाता है कौन नहीं .और इसका इनके ग्रेड पर क्या प्रभाव पड़ता है यह भी परखा गया .इनके पर्दर्शन की तुलना उन छात्रों से की गई जो परीक्षा भवन में ड्रिंक्स लेकर नहीं गए थे . 
ड्रिंक्स ले जाने वाले छात्रों का प्रदर्शन औसतन ५% बेहतर दर्ज़ किया गया .

6 टिप्‍पणियां:

Sunitamohan ने कहा…

is tathya ka vaigyanik paksh to nahi maaloom tha mujhe, magar exam se pahle paani peene se mujhe santushti aur energy zarur milti rahi hai... is gyanvardhak post k liye dhanyvaad....aur mere blog par dastak dene ke liye aapka abhaar...... kripya aate rahen!

कुमार राधारमण ने कहा…

परीक्षा का एक-एक पल क़ीमती होता है,इसलिए मात्रा नियंत्रित रहनी चाहिए ताकि बार-बार बाथरूम न जाना पड़े।

डॉ टी एस दराल ने कहा…

राधारमण जी ने सही कहा --अक्सर एक्साम से पहले नर्वसनेस की वज़ह से मूंह सूखता है . इसलिए थोडा पानी अवश्य पीना चाहिए . लेकिन ज्यादा नहीं , वर्ना नर्वसनेस की वज़ह से मूत्र भी ज्यादा आता है .

डा. अरुणा कपूर. ने कहा…

विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयुक्त जानकारी है!....आभार!

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

मस्तिष्क के साथ ही साथ सारे अंग गतिमय हो जाते हैं।

veerubhai ने कहा…

""मस्तिष्क के साथ ही साथ सारे अंग गतिमय हो जाते हैं। ""
जी हाँ प्रवीण जी चार्जिंग करता है पानी तन मन की .