शनिवार, 13 अगस्त 2011

HypnoBirthing: Relax while giving birth?

HypnoBirthing: Relax while giving birth?

By Madison Park, CNN
August 12, 2011 7:17 a.m. EDT
Amber Diez gave birth to twins using HypnoBirthing and called it her easiest delivery.
Amber Diez gave birth to twins using HypnoBirthing and called it her easiest delivery.
The mothers stay awake during the process, but train themselves to calm down so they may appear as if they're sleeping। Some use instrumental music, rhythms and affirmations. They are encouraged to visualize a relaxed place or a goal like cuddling with their newborn.
गर्भवती महिलाओं के लिए स्व :सम्मोहन करना उनके तन और मन ,चित्त और शरीर को शांत करने का एक अभिनव तरीकाहै .इस तरीके में प्रवीण होने के बाद वह प्रसव की पीड़ा के एहसास को न्यूनतर करके ,प्रसव को एक कुदरत का चमत्कार ,एक आध्यात्मिक घटना मानते हुए प्रसव कर लेती हैं ।
"लेबर" शब्द का स्थान बर्थिंग (जन्म देने का सौभाग्य ले लेता है )और कोंट्रेकशंस का "स्पंदन ". प्रसव से जुड़े निर्मूल भय को समाप्त करने की कूवत रखती है "हिप्नोबर्थिंग "जिसे श्रुति (माउथ-टू -माउथ कम्युनिकेशन )और कुछ नामचीन होलीवुड अदाकारों ने लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचा दिया है .इसी जन -प्रियता के चलते "इंस्टिट्यूट ऑफ़ हिप्नोथिरेपी "के माहिरों के अनुसार फिलवक्त अमरीका भर में १४०० सम्मोहन विद्या के माहिर इसका प्रशिक्षण दे रहें हैं.बेशक कितनी गर्भवती महिलायें इस विधि को अपना रहीं हैं इसका अभी ठीक ठीक अंदाजा नहीं लगाया जा सकता क्योंकि कई "पैन मेडिकेशन "का और कई अन्य एपिड्यूराल्स या फिर सीजेरियन सेक्शन की ओट ले लेतीं हैं ।
स्व :सम्मोहन सीख चुकी प्रसूताओं का प्रसव अस्पतालों में ही करवाया जाता है भले कुछ इसके लिए अपने घर का स्वेच्छा से चयन करलें .
लमाज़े क्लासिज़ ,ब्राड्ली मेथड और योग की तरह महिलाओं के लिए प्रसव का यह एक और नायाब विकल्प बनके उभर रहा है .
इस विधि को अपनाने वाली महिलायें सचेतन रहतीं हैं ,निद्रा में नहीं ,उनके कल्पना लोक में बच्चे को गले लगाकर थपथापाना सहज ही चला आता है ,प्रसव के दौरान आत्म सुझाव के ज़रिए वे भीतर बाहर शांत रहने की कामयाब चेष्टा करतीं हैं .बेशक इसके लिए कुछ वाद्य संगीत की पसंदीदा बंदिशों का भी सहारा लेतीं हैं तो कुछ और रिदम्स और एफर्मेशन का सहारा लेतीं हैं .सहज शीथलीकरण, रिलेकसेशन की अवस्था ,लिम्प स्टेट में चली आतीं हैं महिलायें .एक ट्रांस में प्रवेश करतीं हैं जहां हरेक महिला का कल्पना लोक न्यारा और प्यारा होता है कुछ 'सी" बीच,पोमिनेद, समुद्र तट पर नमक की सौंधी खुश्बू नथुनों में भर रहीं होतीं हैं तो कुछ लहरों की अठखेलियाँ देख रहीं होतीं हैं तो कुछ नियाग्रा फाल्स पर सी गल्स का कलरव .ब्रीथिंग टेकनीक भी ये महिलायें सीखे रहतीं हैं .
माहिरों के अनुसार शरीर जन्म देने की कुदरती प्रक्रिया से उसी तरह वाकिफ है जैसे वह इस बात से वाकिफ है कि एक आध्यात्मिक चमत्कार की तरह गर्भ चले आये जीव का गर्भकाल में पल्लवन और पोषण कैसे किया जाता है .



12 टिप्‍पणियां:

मनोज कुमार ने कहा…

अद्भुत जानकारी।

Kunwar Kusumesh ने कहा…

बहुत जानकारीपरक है ये पोस्ट.आभार.

दिगम्बर नासवा ने कहा…

सच में अध्बुध ... इसपर सुर रिसर्च भारत में भी होनी चाहिए ... कंसंट्रेशन करना तो अपनी संस्कृति में भी है ...

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

एकदम नयी जानकारी।

सतीश सक्सेना ने कहा…

अच्छी जानकारी, आभार आपका !

Dr Varsha Singh ने कहा…

जानकारीपरक लेख ....

mahendra verma ने कहा…

स्व-सम्मोहन का प्रसव में प्रयोग...
अच्छी जानकारी।
भारत में क्या स्थिति है ?

veerubhai ने कहा…

महेंद्र वर्मा जी भारत में सम्मोहन चिकित्सा का स्तेमाल मनो -रोगों के प्रबंधन में कुछ सम्मोहन -विद्या के माहिर करते रहें हैं लेकिन कई इसका स्तेमाल आपको पूर्व जन्म का वृत्तांत बतलाने में कर रहें हैं .रिग्रेशन थिरेपी की आड़ लेकर .एक धारावाहिक इसको समर्पित रहा है .
http://kabirakhadabazarmein.blogspot.com/
व्हाई स्मोकिंग इज स्पेशियली बेड इफ यु हेव डायबिटीज़ ?

डॉ टी एस दराल ने कहा…

महिलाओं के लिए उपयोगी जानकारी ।
आज ही पता चला कि ek औरत ने कोमा में भी बच्चे को जन्म दिया और अब दोनों स्वस्थ हैं ।

veerubhai ने कहा…

आलेख "हिप्नोबर्थिंग "के सन्दर्भ में आपने महत्वपूर्ण जानकार दी -कोमा में प्रसव ,जच्चा और बच्चा सलामत .जा कू राखे साइयां ..../सम्मोहन -मार सके न कोय .आभार आपका .
http://kabirakhadabazarmein.blogspot.com/
व्हाई स्मोकिंग इज स्पेशियली बेड इफ यु हेव डायबिटीज़ ?

http://veerubhai1947.blogspot.com/
HypnoBirthing: Relax while giving birth?
HypnoBirthing: Relax while giving birth?

Suman ने कहा…

nice

प्रेम सरोवर ने कहा…

सूचनापरक पोस्ट। धन्यवाद।