बुधवार, 29 अगस्त 2012

मिलिए डॉ .क्रैनबरी से

 .

मिलिए डॉ .क्रैनबरी  से

परिचय :एक होती है खट्टी छोटी लाल बेरी .रस या चटनी बनाने में प्रयुक्त होती है ये .लेकिन इसका सत (क्रैनबरी एक्सट्रेक्ट )मूत्र मार्ग संक्रमण (यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन )से बचाए रह सकता है ,खासकर महिलाओं को बारहा होने वाले Urinary Tract Infections (UT Is)से .यूरिनरी ट्रेक्ट हेल्थ (UT H) में यह मददगार रहती है .

बेशक इस सीधे सच्चे विचार को आधुनिक चिकित्सा के माहिरों का विरोध भी झेलना पडा है जिनके गले ये बात आसानी से नहीं उतरती है .एंटीबायोटिक प्रेमी ये तमाम लोग विस्मय और शक से देखते हैं लाल बेरी को .

अमरीका के मूल निवासी पकी हुई लाल बेरी का स्तेमाल परम्परा गत लोक या जन  (आंचलिक )चिकित्सा ,फोक मेडिसन के बतौर करते आयें हैं .  .इसे मूत्राशय और गुर्दा रोगों के लिए बड़ा मुफीद समझा गया है .

एंटीबाय्टिक्स की खोज से पहले इसे UT I का सबसे लोकप्रिय उपाय (इलाज़ )माना जाता था .

आश्चर्य कीजिएगा आप भी यह जानकर ,कुदरती लाल बेरी उत्पाद एक असरकारी और सस्ता साधन है UTH के लिए .

अनेक अध्ययनों के नतीजों पर निगाह डालते हुए कहा जा सकता  है ,क्रैनबेरी में जीवाणुरोधी गुण हैं .एक दम से सुरक्षित उपाय है यह विकल्प है एंटीबायटिक्स का और इसके कोई पार्श्व (अवांछित )परिणाम भी नहीं हैं .

२००२ के एक अतिमहत्वपूर्ण अध्ययन से यह पुष्ट हुआ था ,लाल बेरी सस्ता और कारगर उपाय है UT I का  . 

एक फ्लेविनोइड यौगिक पाया जाता है लाल बेरी में जो UTH को बनाए रखता है .समझा जाता है यह एक A -type proanthocyanidins(PACs)है जो जीवाणु को मूत्र मार्ग से चस्पां नहीं होने देता है .यहीं पनपते हैं ये रोग कारक जीवाणु .

कैसे शामिल कीजिएगा लाल बेरी को अपनी मूत्र मार्ग स्वास्थ्य निगरानी में ?

(१)क्या क्रैनबेरी ज्यूस कंसेनट्रेट लीजिएगा लेकिन ज़नाब यह तो बहुत तीखा (खट्टा या तीक्ष्ण )होता है .कैसे लीजिएगा .दांत खट्टे हो जायेंगे .

(२)क्रैनबेरी कोकटेल ?नहीं इसमें बहुत शक्कर घुली रहती है जो UT I के खतरे के वजन को बढ़ा ही सकती है .

(३)क्रैनबेरी एक्सट्रेक्ट ?हाँ पोषण विज्ञान और बचावी चिकित्सा के माहिर लाल बेरी के सत  की ही वकालत करतें हैं .

Cranberry extracts offer the benefits of as many as 30 pounds of cranberries concentrated into a once -a -day dosage.

प्रचुरता  है लालबेरी सत में   PACs  की   .एक  निरोग ,स्वस्थ मूत्राशय और मूत्र मार्ग को साफ़ सुथरा बनाए रखने के अलावा यह एंटीओक्सिडेंट आपकी सेहत की  परिपूर्ण हिफाज़त करता है .

बारहा UT Is से आजिज़ (तंग )आ चुकी महिलाओं को खासकर वे जो वैकल्पिक चिकित्सा की तलाश में हैं लालबेरी विकल्प भी आजमाना चाहिए .

सन्दर्भ -सामिग्री :Do cranberries really support urinary tract health ?Yes this popular fruit offers an effective solution./Supplements/ask dr .myers /Family Wellness /September/october2012 SamsClub.com/healthyliving p43.

Dr.Andrew Myers is an expert in nutrition and preventive medicine and the co -author of Health Is Wealth:10 Power Nutrients That Increase Your Odds of Living to 100 and Health Is Wealth: Performance Nutrition .
Visit healthiswealth.net  for more information.   

3 टिप्‍पणियां:

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

अत्यन्त रोचक..

दिलबाग विर्क ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
दिलबाग विर्क ने कहा…

आपकी पोस्ट 30/8/2012 के चर्चा मंच पर प्रस्तुत की गई है
कृपया पधारें

चर्चा - 987 :चर्चाकार-दिलबाग विर्क