शुक्रवार, 12 अप्रैल 2013

SUGAR LINKED TO BIG KILLERS

ज़रुरत (दिन भर में कुल पांच चमच्च ) से कहीं ज्यादा चीनी का नित्य सेवन दुनिया भर में  आधुनिक महामारी मोटापे की वजह बनता है जिसे अब स्वतन्त्र रोग का दर्जा भी दिया जाने लगा है .फलों में बहुत कम मात्रा में फ्रक्टोज रहता है यह कुदरत की अपनी व्यवस्था है .

फलों से हटके फ्रक्तोज़ का अतिरिक्त (ज़रुरत से कहीं ज्यादा  सेवन) यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता   है यही हाई ब्लड प्रेशर की वजह बन सकता है .किडनी पर स्ट्रेस बढ़ा सकता है .रोग पूर्व का LOW LEVEL INFLAMMATION पैदा कर सकता है .

अध्ययनों ने चीनी की व्यक्ति विशेष द्वारा खपत का सम्बन्ध मधुमेह से भी जोड़ा है ,हाइपरटेंशन (उच्चरक्तचाप )से भी .(यकीन नहीं हुआ ?).

१ ९ ९ ८ में जर्नल  डायबिटीज में प्रकाशित एक अतिमहत्वपूर्ण अध्ययन  में बतलाया गया था तकरीबन वह दो तिहाई प्रतिभागी (सब्जिक्ट्स )जो इन्सुलिन रेज़िस्टेण्ट थे वह उच्चरक्तचाप की गिरिफ्त में भी थे .इन्सुलिन रेज़िस्टेण्ट का उच्च शक्कर वाली खुराक ,अनाज बहुल खुराक से सीधा सम्बन्ध रहा है .खासकर तब जब आप न तो व्यायाम करते हों न फल और तरकारी उचित मात्रा में खाते हों .छिटकते हों ग्रीन्स से .

इसलिए पूरी संभावना पैदा हो जाती है आपके उच्चरक्तचाप की गिरिफ्त में होने पर इस बात की ,आपके रक्त में ब्लड शुगर का नियंत्रण अमान्य स्तर पर खराब रहता है पूअर रहता हो .दोनों मेडिकल कंडीशन का यहाँ संग साथ दिखलाई देता है .एक के बढ़ने से दूसरा भी बढ़ता है इन्सुलिन स्तर बढ़ने पर उच्चरक्त चाप में और भी वृद्धि हो जाती है रक्तचाप के बढ़ने से खून में तैरती शक्कर पर काबू  नहीं रहता है .

कहाँ कहाँ से चली आ रही है चुपके चुपके शक्कर ?छद्म रूप शक्कर ?

SECRET SUGAR CARRIERS (HIDDEN SUGAR IN OUR EATABLES )

जैसे अतिविकसित लड़ाका विमान राडार की नजर से बचा रहता है वैसे ही सावधानी न बरतने पर शक्कर आपको धोखा देते हुए आपके अनजाने आपके खाने पीने की चीज़ों में धड़ल्ले से चली आ रही है .चाहे वह फिर सोडा हो ,कोला पेय हों फ्रूट पञ्च हों ,मेयोनेज़ (SUBWAY SANDWICH में प्रयुक्त वाईट सास ),सफ़ेद चावल ,मैदा ,पाँव ,आलू ,पास्ता ,चिप्स (चिप्स को करारा करने के लिए विविध रूपा  शक्कर में लिपटाकर तला जाता है ,CRAMEL i .e burnt sugar is used for adding color and flavour to food specially junk foods),केचअप्स हों या sausages (पतला काटा हुआ मसालेदार गोश्त जिसका छोटा टुकड़ा  ठंडा भी खाया जाता है बड़ा पकाके ),चीज़ स्प्रेड ,cured meats (to treat meat with smoke ,salt ,sugar etc in order to preserve it ),नाश्ते में बहुलोकप्रिय कथित ब्रेकफास्ट  सिरीयल्स .

मूल मन्त्र :संशाधित खाद्य से बचे रहो .यहीं छद्म रूप छिपी हुई शक्कर बैठी हुई है .

सलाद ड्रेसिंग्स (सलाद पे छिड़कने में प्रयुक्त चोचले ),सास ,भले मीठी न लगती हों खासी मिठास छिपाए रहतीं हैं .

फ़ूड लेबिल्स ध्यान से पढ़िए -दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा .

सबसे खतरनाक है हाई फ्रक्तोज़ कोर्न सीरप(कोई केलोरी नहीं है यहाँ सिर्फ एनर्जी है ,एम्प्टी केलोरीज़ हैं सारी की सारी  ),चीनी ,ग्लूकोज़ ,लेक्टोज़ मालटोज ,डेक्सट्रोज़ ,माल्ट  सिरप ,मैलेसिस (molasses),agave nectar (a plant that grows in hot dry areas with sharp points and tall groups of flowers .),brown rice syrup .

It may sound healthy but sugar is sugar .शुगर कंटेंट्स चेक कीजिए एलुवेरा सिरप के ,ब्राउन राइस सिरप के .यहाँ छद्म केलोरीज़ है जो आपकी ब्लड शुगर बढ़ा सकती हैं .हर्बल सर्व व्यापी  जादू में फंसने से पहले लेबल ज़रूर पढ़ें .

बेशक कभी कभार खाइये -स्वीट्स ,चोकलेट्स ,आइस क्रीम अन्य desserts (मधुर व्यंजन जो भोजन के अंत में परोसा जाता है )संयम के साथ .

सन्दर्भ -सामिग्री :-Sweet seduction /Can't get through the day without a sweet treat ?You could be growing sugar -dependent like lakhs of Indians/MumbaiMirror APRIL 9 ,2013 /www.mumbaimirror,com/you/P20


  1. Images for sugars in

     - Report images

12 टिप्‍पणियां:

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

आपका ब्लॉग हमारी मिठाई कम करवा ही देगा।

Sunitamohan ने कहा…

vakai! meetha hum usse kahin jyada khate hain, jitna hum sochte hain! behtareen post!

सदा ने कहा…

बहुत सही कहा आपने .... बेहतरीन प्रस्‍तुति

Aziz Jaunpuri ने कहा…

सर जी अच्छा किया है आप ने मेरी
आँखों को खोलकर खाना पड़ेगा आज
से चीनी को तोल कर

Vikesh Badola ने कहा…

बिलकुल आपकी पोस्‍ट मेरी मिठाई कम करवा के ही छोड़ेंगी।

तुषार राज रस्तोगी ने कहा…

वाह!!! बहुत बढ़िया | सटीक और सुन्दर जानकारी | आभार

कभी यहाँ भी पधारें और लेखन भाने पर अनुसरण अथवा टिपण्णी के रूप में स्नेह प्रकट करने की कृपा करें |
Tamasha-E-Zindagi
Tamashaezindagi FB Page

Arvind Mishra ने कहा…

बहुत उपयोगी जानकारी

धीरेन्द्र सिंह भदौरिया ने कहा…

स्वास्थ के प्रति जानकारी देती उम्दा प्रस्तुति,आभार वीरू भाई जी
Recent Post : अमन के लिए.

Chaitanyaa Sharma ने कहा…

बचाव ही बेहतर है.....आभार

Rajendra Kumar ने कहा…

मिठाई तो पीछा नही छोड़ रही,बहुत ही बेहतरीन जानकारी दिये.

काजल कुमार Kajal Kumar ने कहा…

डायबिटीज़ जैसी भयंकर बीमारी जिस तरह दबे पांव आती है, उसका निदान भी बहुत कठिन नहीं है बस खानपान आैर जीवनशैली पर नियंत्रण भी इसके लिए बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होते हैं

Manohar Chamoli ने कहा…

बेहतरीन प्रस्‍तुति.