शुक्रवार, 19 अप्रैल 2013

आरोग्य प्रहरी

आरोग्य प्रहरी 

(१) युनाइटिड किंडम (UK)के यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है ,गाज़र में मौजूद विटामिन -A ,से एक रसायन retenoic acid तैयार किया जाता है .इस अम्ल में ऐसे गुण मौजूद रहतें हैं जो कैंसर ग्रस्त अंग के आसपास के ऊतकों  को कैंसर ग्रस्त होने से रोक सकते हैं .कैंसर का फैलाव आसपास के ऊतकों तक रोकने में   ये गुण  बढ़िया भूमिका निभाते हैं .इस प्रकार पुरुषों की पौरुष ग्रंथि  Prostate gland  के कैंसर के कामयाब  इलाज़ की संभावना बहुत अधिक हो जाती है .

(२) सुबह की ताज़ा हवा हमारे फेफड़ों और रक्त को ऑक्सीजन से भर देती  है इसीलिए सुबह की सैर बढ़िया बतलाई जाती है .

(३)बहुत अधिक गर्मी लगने पर शरीर से खासा अधिक पसीना उड़ने से शरीर का इलेक्ट्रोलाईट भी उड़ जाता है .ऐसे में लेमोनेड और नारियल पानी का सेवन बड़े काम की चीज़ है .ताप के  असर और तरल असंतुलन को फिर से कायम करने में कामयाब रहता है .

(४)नृत्य करने के दौरान पेशियों को अपने हीशरीर के  वजन (तौल ,weight )का सामना (मुकाबला ,प्रतिरोध )करना पड़ता है .ऐसे में पेशियों में वक्त के साथ ताकत आती जाती है .मज़बूत बनाता है पेशियों को नृत्य .

(५) हारवर्ड विश्वविद्यालय के शोधछात्रों ने पता लगाया है ,आपके सच्चे वफादार दोस्त आपके दिमाग की तंदरुस्ती को दुरुस्त बनाए रहने में मददगार का काम करते हैं .

(६)चुकंदर का जूस रक्तचाप कम कर कर सकता है

अमरीकी हृदय संघ के जर्नल "हाइपरटेंशन "में उच्चरक्त चाप से ग्रस्त लोगों पर संपन्न एक अध्ययन प्रकाशित हुआ है .पता चला रोजाना तकरीबन २ २ ७ ग्राम चुकंदर का जूस पीते रहने  से  इनका रक्तचाप १ ० मिलीमीटर आफ मरकरी (1 0 mm Hg )कम हो जाता है .

(७ )आमला (आंवला ,Indian goose berry )जीवाणु रोधी गुणों से भरपूर है .शरीर को रोगों से लड़ने की कूवत देता है रोगप्रतिरक्षण (Immunity )क्षमता में इजाफा करता है .

(८ )2 0 1 0 में संपन्न एक महत्वपूर्ण अध्ययन से इल्म हुआ जो लोग छ :घंटा या उससे भी कम रोजाना सो पाते हैं उनमें एक ऐसी प्रोटीन का स्तर ज्यादा हो जाता है जिसका बढ़ा हुआ स्तर  दिल के दौरे के खतरे के वजन को बढ़ा देता  है .

(९) TOO MUCH SUGAR IN DIET CAN MAKE YOU LOOK OLDER

Researchers  studied 670 people aged between 50 and 70 ,and found that for every increase in blood glucose levels of 1 millimole per litre ,the participants looked about 5 months older .The study is published in the journal Age.

(१ ० )HAIR TEST CAN PREDICT HEART DISEASE RISK

हमारी केश राशि (बाल )हमारे स्ट्रेस लेविल का आईना (खबर ) लिए रहती है .इसे जांच के हम ब्लड वेसिल्स (रक्त वाहिकाओं )और दिल के रोगों के जोखिम का पता लगा सकते हैं .बस जांच के लिए बालों का एक गुच्छ चाहिए .रक्त जांच से केवल एकल बिंदु पर (Single point )उस समय मौजूद रही तात्कालिक स्ट्रेस का ही पता चलता है .शिरोवल्क से लिए गए बालों  (केश ,स्कैल्प हेयर )के विश्लेषण से स्ट्रेस हारमोन कोर्टीसोल के ट्रेंड्स का पता चलता है ,कई महीनों से रहा आया दवाब का स्तर जाना जा सकता है .

(१ १ )Mangoes clear clogged pores ,eliminate pimples ,promote good eyesight ,lower cholesterol and prevent dry eyes .

देखा आपने  एक आम के कितने फायदे हैं -बंद पोरों (रोमकूपों )को यह खोल देता है ,कील मुंहासे हटा देता है ,नेत्र ज्योति बढ़ा देता है .खून में घुली चर्बी कम करता है ,ड्राई आई सिंड्रोम से बचाव करता है . 

(१ २ )Plums protect the heart ,regulate blood sugar levels and improve memory .

आलूचा (आलू बुखारा )दिल की सेहत की हिफाज़त करता है खून में घुली  शक्कर को नियंत्रित (विनियमित )करता है .याददाश्त को बढ़िया रखता है ,सुधारता है .


12 टिप्‍पणियां:

madhu singh ने कहा…

सर जी सुन्दर एवम महत्वपूर्ण जानकारी

madhu singh ने कहा…

सर जी ज्ञान विज्ञानं की विविध,
नवीन तथा उपयोगी प्रस्तुती

Anita ने कहा…

आम और आलूचा, गाजर और आमला, सुबह की सैर, चुकन्दर का रस, इनका सेवन करें और स्वस्थ रहें..आभार इस जानकारी के लिए..

Aziz Jaunpuri ने कहा…

सर जी ,ज्ञान और विज्ञानं के उपयोगी
पक्ष का नायब खज़ाना ,बेहतरीन सर जी

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

इन छोटी छोटी सलाहों का प्रभाव बहुत बड़ा है।

Vikesh Badola ने कहा…

श्रीमान आपके ये नुस्‍खे सर-आंखों पर हैं। किन्‍तु प्रश्‍न वही है कि दाल-रोटी तो चैन से नहीं मिल रही तब ये सब अनुपूरक फल-फ्रूट कहां से मिलें आम आदमी को!

arvind mishra ने कहा…

उपयोगी
विज्ञान सेवा के पुनीत कर्म में जुटे रहिये

कालीपद प्रसाद ने कहा…


बहुत महत्वपूर्ण जानकारी
latest post तुम अनन्त

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

आपकी सलाह बहुत ही उपयोगी और सहज होती है, बहुत शुभकामनाएं.

रामराम.

डॉ. मोनिका शर्मा ने कहा…

काम की जानकारी

रविकर ने कहा…

स्वास्थ्य की समुचित चिंता-
आभार आदरणीय-

Hindi Golpo ने कहा…


आग लगाने वाली चुदाई कहानियां

चुदाई की कहानियां

मजेदार सेक्सी कहानियां

Nude Lady's Hot Photo, Nude Boobs And Open Pussy

सेक्स कहानियाँ

हिन्दी सेक्सी कहानीयां