गुरुवार, 7 मार्च 2013

Insomnia tripples heart failure risk

एक नए अध्ययन के अनुसार उन लोगों के लिए हार्ट फेलियोर के खतरे का 

वजन तीन गुना बढ़ जाता है जो अनिद्रा रोग की चपेट में बने रहते हैं 

.अध्ययन 

में इस अंतरसम्बन्ध की व्यापक पड़ताल के लिए २० -८९  साला ५ ४ ,२ ७ 

९ लोगों की सोने की आदतों का औसतन १ १ साल तक जायजा लिया गया .
अनिद्रा रोग के मुख्यतया तीन लक्षणों पर गौर किया गया :

(१)गहरी नींद ले पाने में दिक्कतें पेश आना 

(२)गहरी नींद आने पर इसमें बने रहना 

(३ )सुबह उठने पर ताजगी महसूस न कर पाना 

नार्वे विश्वविद्यालय के डॉ लार्स लौग्संद की अगुवाई में अध्ययन संपन्न 

हुआ है .


आरोग्य प्रहरी 

(1)क्या आप जानते हैं ताज़ा नारियल अपचयन की दर (मेटाबोलिज्म )में इजाफा करके मोटापे को कम करने में मददगार रहता है .फौरी तौर पर शरीर को ऊर्जित करता है बढ़िया केलोरीज़ मुहैया करवाके बरक्स दूसरी वसाओं के जो ज्यादा केलोरीज़ लिए रहतीं हैं .

(२)नियमित स्ट्रेचिंग कसरतें आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाती हैं .शरीर को मजबूती और किसी भी काम पे बने रहने का माद्दा (दमख़म )मुहैया करवाती हैं .

(३)FISH BETTER THAN FISH OIL SUPPLEMENTS :STUDY

Researchers said Omega -3 fatty acids found in oily fish may have diverse health-promoting effects ,potentially protecting the immune ,nervous ,and cardiovascular systems .However ,the benefits can only be felt by eating oily fish ,instead of poping fish oils .

बिला शक तैलीय मच्छी में ऐसे ओमेगा -थ्री फेटि एसिड्स (ओमेगा -३ वसीय अम्ल )मौजूद हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुविध उपयोगी हैं .मसलन ये वसीय अम्ल एक तरफ रोगप्रतिरक्षण में इजाफा करते हैं दूसरी तरफ हमारे स्नायुविक तंत्र (नर्वस सिस्टम )की ,तथा दिल और  रक्त वाहिकाओं के रोगों से भी हिफाज़त करते हैं .लेकिन ये तमाम फायदे तभी मिलते हैं जब आप फिश आयल सम्पूरण (सेवेन सीज ,सी -कोड ,ई -कोड ,Dietary supplements के चक्कर में न  रहके तैलीय फिश का ही सेवन करें .

सुप्रभात दोस्तों !राहुल गांधी का ताज़ा वक्तव्य कांग्रेसी पैंतरा है मोदी से लोगों का ध्यान हटाने की नाकामयाब जुगत है आपका क्या कहना है इस विषय में ?

ANYTHING HAVING GANDHI FAMILY DNA IS FIT TO RULE INDIA

THIS IS THE ESSENCE OF A CARTOON IN MUMBAI MIRROR 

WHICH DEPICTS -

PLACARDS SHOWING -GALL BLADDAR (GB)FOR HEALTH MINISTER /GB FOR PARTY PREZ 
PRIYANKA GANDHI'S GB IS SITTING ON THE HOT SEAT 

BELOW RB IS SHOWING ANOTHER PLACARD  ON WHICH IS WRITTEN -

"NOW YOU KNOW WHY I DON'T WANT TO MARRY AND HAVE KIDS!


चर्चे और चरखे 

आमोदी दादी दुखी, जा दोजख में देश |

पोते को लेता फँसा, पी एम् पद की रेस |


पी एम् पद की रेस, मरे क्या सारे नेता  |

क्यूँ नेहरू की रेस, मिटाए बबलू देता  |

रे पोते नादान, खिलाया तुझको गोदी |

झटपट करले व्याह, छोड़ मोदी आमोदी | --------------कुंडलीकार कविवर 

रविकर 

मम्मी के मन और है ,मेरे मन कुछ और 

राहुल बाबा का ताज़ा बयान- मैं शादी नहीं करूंगा ,की, तो वंश पोषण में 

लग जाऊंगा साथ में यह कहना मैं  तो ऊपर से आया हूँ और चाहता हूँ 

कोंग्रेस में प्रजातंत्र लौटे काबिल लोग नीचे से ऊपर आयें .हाई कमान नाम 

की संस्था का विलोप हो ,फैसले कोई केंद्रीकृत कमान न ले ,प्रजातांत्रिक 

हों ,कांग्रेसी घाघों का पैंतरा है .

इस राजनीतिक कौशल की बुद्धि उनके पास नहीं है .जो उन्हें सिखाया 

गया है वही उन्होंने कह दिया है यही क्या कम है .

(यह मंदमति बालक इतनी दूर की नहीं सोच सकता ).कब इस ढोंग की 

(ढोल की पोल )खुल जाए इसका कोई निश्चय नहीं .फिलाल पहला काम 

मोदी के 

बढ़ते दवाब को रोकना है .घाघ कांग्रेसियों ने यही सिखाया होगा ,कि ऐसा 

 वक्तव्य  दे दो .पता नहीं कितनी देर लगाई होगी इस वक्तव्य को रटने 

और कहने में .बहरहाल यह उनका अपना मामला है .जब हाई कमान भी 

लिखकर बोलतें हैं तो इसमें राहुल गांधी का क्या कुसूर .खैर जो कुछ बोला 

है ठीक बोला है ,जब तक इसके पीछे की कहानी खुलती नहीं . 

बतलादें आपको यह मोदी की दिनानुदिन बढ़ती लोकप्रियता से लोगों का 

ध्यान हटाने की कांग्रेसी गुर्गों की  सोची समझी  चाल है .

बाबा राहुल कह रहें हैं -"मम्मी के मन और है ,है मेरे मन और "मम्मी तो 

चाहतीं हैं मैं प्रधानमन्त्री बन जाऊं ,मैं इस दौड़ में नहीं हूँ .


ब्लॉगर RAHUL- DIL SE........ ने कहा…
राहुल गाँधी की शादी और प्रधानमंत्री का पद .. चर्चा के लिए इसके अलावा पूरे देश में क्या है ? बाकी सारे बुनियादी मुद्दे तो लड्डू-बताशे हो गए ...
7 मार्च 2013 8:54 am


साथ में पढ़िए स्तम्भ  सेहत आपकी  

सेहत 

(1)A decrease in vitamin C levels in muscles could impact their functioning ,scientists say .A daily vitamin C equivalent to eating two kiwifruit a day is required to ensure our muscles maintain optimal levels ,researchers from the University of Otago have found .

(2)पेशियों ,तंत्रिकाओं (नसों या नर्व्ज़ )को शिथिल (रिलेक्स )रखने के लिए पानी में गुड़ मिलाके पीजिये .थकान में राहत भी मिलेगी .

(३)रक्त में कोलेस्ट्रोल का स्तर कम रखने के लिए ओट्स का नियमित सेवन कीजिये .


(4  )खून के ऊतकों (ब्लड टिशूज़ )का परिशोधन करता है ,साफ़ रखता है करेला .अलावा इसके करेले का सेवन पाचन को पुख्ता करता है यकृत को उद्दीपन प्रदान करता है .एड़ लगाता है इसके प्रकार्य को .

(5  )अंगूर का सेवन रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता  है .खून में थक्का बनने को मुल्तवी रखता है .

(6  )HOUR A DAY WII BOOSTS SURGEON'S SKILLS 

A study by the University of Rome found playing on the Wii for an hour a day boosted the speed in which surgeons performed keyhole surgeries .It also improved the accuracy of their procedures by up to 65 per cent compared to doctors who only undertook conventional training .

(7 )धुप खाइये (सेंकिए )ताकि आपके शरीर में विटामिन D का वांच्छित स्तर बना रहे .यही वह ज़रूरी विटामिन (वास्तव में एक हारमोन )है जो आपकी चमड़ी के नीचे सूरज की रोशनी (सौर विकिरण )की मौजूदगी में बनता है .

एक हालिया अध्ययन से इल्म हुआ है ,जिन लोगों में इस विटामिन की कमीबेशी बनी रहती है उनकी रक्त नालियों में प्लाक जमा होने के मौके बढ़ जाते हैं ,बरक्स उनके जिनके शरीर में इसका अपेक्षा कृत उच्च स्तर बना रहता है .

हिदायत यही है सन स्क्रीन के बिना ५ -३ ० मिनिट धूप  में ज़रूर बिताएँ .इसके लिए आदर्श समय है १० बजे सुबह से  -दोपहर तीन बजे के बीच का .

(8 )रेशा बहुल फलियाँ कोलेस्ट्रोल भी कम करती हैं 

Black ,kidney and other types of beans provide a great source of protein without saturated fat,and they are one of the best sources of soluble fibre .They help sweep the cholesterol out of the blood vessels .

kidney beans :गुर्दे के शक्ल की लाल -भूरी सैम 

(9 )रजोनिवृत्ति के बाद औरतों के लिए मधुमेह का ख़तरा तब और भी बढ़ जाता है जब वह दूध और दूध से बनी चीज़ों (डैरी उत्पादों )का सेवन कम कर देती हैं .यह नतीजा एक आठ साला  हालिया अध्ययन से निकला है जिसमें 8२ ,० ० ० महिलाओं पे नजर रखी गई है .पता चला जो रजोनिवृत्त महिलायें(Postmenopausal women)  दुग्ध उत्पादों का अपेक्षाकृत ज्यादा सेवन करती हैं उनके लिए मधुमेह का ख़तरा  ५० % कम हो जाता है बरक्स उनके जो इन उत्पादों का कमतर  सेवन करतीं हैं।  

(10  )प्यास बुझाने के लिए पानी ,नीम्बू पानी,फ्रेश लाइम  ,मिल जाए तो साफ़ गन्ने का रस बेहतर हैं  कथित एनर्जी ड्रिंक्स और कोला पेयों के बरक्स .एनर्जी ड्रिंक्स और कोलापेय अतिरिक्त शक्कर लिए होते हैं .ऐसे ही aerated drinks ,बुलबुलेदार  पेय आपके खून में triglycerides का स्तर बढ़ा देते हैं .यह एक प्रकार की चर्बी है जो आपके खून के तारल्य को कम करके उसे  गाढ़ा (thicker) बना देती है ऐसे में यदि आपका कोलेस्ट्रोल भी पहले ही बढ़ा हुआ चल रहा है तब गाढ़े  खून को धमनियों में  ठेलने में मुश्किल पेश आते देर नहीं लगती है .

(८)उच्च रक्त चाप का प्रबंधन 

In addition to fibre ,vitamins ,minerals and antioxidants ,fruits and vegetables are also rich in potassium .

          When it comes to managing blood pressure ,increasing the potassium you consume in foods is just as important as reducing the sodium you consume.Potassium blunts the effects of sodium to help lower high blood pressure .Citrus fruits ,bananas ,potatoes and beans are all great sources of potassium .So also ,white foods count.A recent study showed a 52 %decreased risk of stroke incidence for people who ate a high intake of white fruits and vegetables (like apples ,pears ,cucumbers and cauliflower).




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Pure, uncontaminated oats do not contain 




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1 टिप्पणी:

Aziz Jaunpuri ने कहा…

सर जी,अनिद्रा और ह्रदय आघात के
मध्य अंतर्संबंधों की वैज्ञानिक व्याख्या
एवम अन्य उपयोगी टिप्स के माध्यम
से स्वास्थ्य उन्नयन की दिशा में सुन्दर
एवम सराहनीय प्रयास