सोमवार, 25 मार्च 2013

आरोग्य प्रहरी

आरोग्य प्रहरी 

(१)क्या आप आधा सीसी के पूरे दर्द से परेशान हैं .रात को आठ घंटों की निर्बाध निद्रा ,स्वास्थ्यकर भोजन तथा व्यायाम सिर  दर्द की तीव्रता में राहत दिलवाती है .

(२)पेट खराब होने रहने की स्थिति में अदरक की चाय से फायदा पहुंचता है बेहतर हो चाय भी बिना दूध की इस्तेमाल की जाए या बस एक दो चम्मच दूध ही एक कप में इस्तेमाल किया जाए .

(3)EXERCISE BUSTS STRESS IN KIDS

जो बच्चे एक ही जगह बैठे निष्क्रिय बने रहते हैं ,सेडेंटरी रहते हैं ,उनके स्ट्रेस से ग्रस्त होने की संभावना अपने भौतिक तौर पे उछल कूद मचाने सक्रीय रहने वाले हमजोलियों के बरक्स बढ़ी हुई रहती है .द्वाबकारी रोजमर्रा की स्थितिओं से दो चार होते वक्त इनमें स्ट्रेस होरमोन कोर्टीसोल  का सैलाब आते देखा जाता है .जबकि इन्हीं हालातों में इनके भौतिक रूप से सक्रीय रहने वाले हम उम्रों में स्ट्रेस से सम्बंधित इस हारमोन के स्तर में इतनी वृद्धि नहीं देखी  जाती है .पब्लिक स्पीकिंग एक ऐसी ही द्वाबकारी स्थिति होती है नौनिहालों के लिए .इस शोध को अंजाम तक पहुंचाया है हेलिसिंकी विश्वविद्यालय के रिसर्चदानों  ने .  

(४)THIS PEPTIDE IS A PEP-UP

WHAT MAKES US HAPPY ?FAMILY ?MONEY ?LOVE?

ज़नाब यह काम है एक पेपटाईड (HYPOCRETIN )का .शरीर में जहां यह बनता है वहां से एक न्यूरोट्रांसमीटर का काम करता है .ख़ुशी के मौकों पर यह ज्यादा बनता है गमी (दुःख ले लम्हों )में इसका स्तर कम हो जाता  है।इसका स्तर बढ़ाकर लोगों की मिजाज़ पुरसी की जा सकती है मूढ़ दुरुस्त किया जा सकता है .अवसाद को भगाया जा सकता है बस मनोरोगी के दिमाग के प्रेक्षण योग्य हिस्सों में मौजूद असामान्यताओं (ABNORMALITIES )को निशाने पे लेना होगा .लक्षित करना होगा .यह शोध छनके निकली है केलिफोर्निया विश्वविद्यालय लास एंजिलीज़ कैम्पस के साइंसदानों के सौजन्य से .

(५)TOO COLD FOR CHOLESTEROL 

सर्दी के मौसम में उन लोगों के लिए दिल और रक्तवाहिकाओं के रोगों का ख़तरा बढ़ जाता है जिनका कोलेस्ट्रोल हाई कोलेस्ट्रोल के स्तर के सीमान्त पर होता है ,(BORDERLINE HIGH CHOLESTEROL ) .पूर्व में ब्राज़ील के ही साइंसदानों  ने पता लगाया था ,सर्दी के दिनों में हार्टअटेक के मामले बढ़ जाते हैं .अब पता चला है कोलेस्ट्रोल भी इसी पैटर्न पर चलता है .
२  २ ७ ,३ ५ ९ लोगों के लिपिड प्रोफाइल का जायजा लेने के बाद पता चला ,सर्दियों में दिल के लिए खराब समझा जाने वाला LDL CHOLESTEROL ७ मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर बढ़ जाता है .इतनी सी वृद्धि ही सर्दियों में कोलेस्ट्रोल के स्तर में ८ % का इजाफा कर देती है . 

(६)अलुवेरा ज्यूस और जैल बढ़िया दस्तावर (विरेचक ,laxatives,पेट साफ़ रखने में सहायक )का काम करते हैं कब्ज़ से राहत दिलवाते हैं .

(७)अखरोट बहु-अ- संतृप्त  वसाओं से लबालब हैं .दिल और धमनियों की बीमारियों से बचाव कर सकते हैं .

(८ )Coffee protects drinkers'livers

Heavy coffeee consumption may protect against liver damage in men   who drink alcohol ,a new study has claimed.

Researchers asked nearly 1 9 ,0 0 0 Finnish men and women between ages 25 -74 about their coffee and   alcohol consumumption  ."our findings suggest a possible protective effect for coffeee intake in alcohol consumers  ,"said Onni Niemela of Seinajoki Central Hospital and the University of Tampere  in Finland.

(9 )Nausea drug halts tumor growth :

Scientists have discovered that the growth of brain tumors can be halted by a drug currently used to help patients recover from chemotherapy -induced nausea.New research from the University of Adelaide looked at the relationship between brain tumors and a peptide associated with inflammation in the brain , called "substance P".In the brain ,levels of substance P increase after brain injury.

फाग पे विशेष प्रस्तुति -


बुरा न मानो होली है 


यूं समझो ये फाग सजी है -डॉ वागीश मेहता 


कुर्सी पर बैठा है बन्दर ,

कुर्सी नीचे आग लगी है .

चेहरे पर कोई शिकन नहीं है ,

कैसी सुन्दर पाग सजी है .


हिम्मत उसकी दाद के काबिल ,

चुप्पा  मारे गुप्प बैठा है .

बिना नाम के मुंह पर ताला ,

कुछ तो रिश्ता खूंटे का है .


यह तो बंधक है कुर्सी का ,

इसका मालिक  बड़ा सयाना .

सारे अधिकार ,न जिम्मेदारी ,

दोनों हाथों माल खज़ाना .


जिस दिन आंच तपेगी बढ़कर ,

कुर्सी होगी आग हवाले .

खूंट समेत गिरेगा बन्दर ,

भाग जायेंगे खूंटे वाले .

कैसी कुर्सी ,कौन है बन्दर ,और कौन सी आग लगी है ,

अपने मन के अर्थ लगालो ,यूं समझो यह फाग सजी है .

प्रस्तुति :वीरेंद्र शर्मा (वीरू भाई )


Images for holi festival pictures

 - Report images




2 टिप्‍पणियां:

Vikesh Badola ने कहा…

आपने तो सरदार को होली के लाग-लपेट रंग-सलेट में खूब कर डाला, बहुत बढ़िया। आपकी स्‍वास्‍थ्‍यकारी सलाह बहुत महत्‍वपूर्ण है। आजकल मेरा पेट खराब है। अदरक की चाय पिऊंगा। धन्‍यवाद आपके मूल्‍यवान शब्‍दों का।

दिगम्बर नासवा ने कहा…

होली का जबरदस्त व्यंग ...
वागीश जी की लाजवाब रचना .. होली की बधाई ...