बुधवार, 27 मार्च 2013

सेहतनामा

 सेहतनामा 


(१)Hazelnuts are a rich source of vitamin E ,vitamin B,potassium ,and heart -healthy fats 

हेज़लनट एक प्रकार का पहाड़ी बादाम (पिंघल फल )होता है .यह विटामिन ई ,विटामिन बी के अलावा पोटेशियम से भी भरपूर है ,दिल के लिए मुफीद वसाए लिए रहता है .

(२)LDL cholesterol बोले तो दिल के लिए बुरी  समझी जाने वाली खून में घुली चर्बी को कम करने के लिए विटामिन सी से भरपूर आमला जूस पीजिये .

(३)NEW ANDROID APP WARNS YOU WHEN YOU ARE STRESSED 

The University of Cambridge have developed the Android Remote Sensing App (AIRS),which can help people manage pressure and improve their general health .The app uses all the sensors built into mobile devices to measure physical changes .It also records environmental nose and tracks calls.

(४ )एक जन्म जात विकृति होती है जिसमें व्यक्ति का चेहरा सपाट और चौड़ा हो जाता है और बुद्धि मंद रह जाती है .इसे कहा जाता है -डाउन्ज़ सिंड्रोम .

Found :What causes Down's syndrome 

समझा जाता है इस  जन्म -जात विकृति में गर्भस्थ एक अतरिक्त कॉपी लिए चला आता है इस दुनिया में गुणसूत्र संख्या २ १ की (chromosome 2 1)की .यही गुणसूत्र काया और दिमाग के विकास में रद्दोबदल पैदा कर देता है .

हालिया अध्ययन से पता चला है एक प्रोटीन sorting nexin 2 7 ,या SNX27 इस स्थिति के लिए जिम्मेवार है .दरअसल यह गुणसूत्र  २ १ एक ख़ास अणु  के लिए कूट संकेत तैयार  करता है यही कूट संकेत प्रोटीन एस एन एक्स  २ ७ के उत्पादन को अवरुद्ध कर देता है .

डाउन्ज़ सिंड्रोम से ग्रस्त व्यक्ति के दिमाग में नतीज़न प्रोटीन एसएनएक्स  २ ७ का स्तर कम हो जाता है .यह सब अतिरिक्त गुणसूत्र का किया धरा होता है जिसकी वजह से ऐसे व्यक्ति के दिमाग में प्रोटीन एसएनएक्स  २ ७ कम पैदा होता   है .

यही कमी दिमाग के प्रकार्य को विच्छिन्न कर देती है .इस प्रोटीन की कमीबेशी का आभरण (पूर्ती )करने पर चूहों में बोध सम्बन्धी कार्य (संज्ञानात्मक कार्य )में सुधार देखा गया है .

दिमाग में प्रोटीनएसएनएक्स  २ ७ कुछ अभिग्राहियों को कोशा की  सतह (Cell surface ) पे बनाए रहता है .यह रिसेप्टर्स न्युरोन की समुचित फायरिंग (प्रकार्य )के लिए ज़रूरी होतें हैं .इसीलिए ऐसे व्यक्ति में इस प्रोटीन की कमीबेशी को आंशिक तौर पर विकासात्मक एवं संज्ञानात्मक विकारों (cognitive defects )के लिए कुसूरवार ठहराया जा सकता है यही इस अध्ययन का लब्बोलुआब है जिसे Sanford-Burnham Medical Research Institute (Sanford -Burnham )के रिसर्चरों ने आगे बढ़ाया  है .यह अध्ययन जर्नल Nature Medicine में प्रकाशित हुआ है .

THE STUDY SHOWS THAT PROTEIN SNX27 IS REDUCED IN HUMAN DOWN's SYNDROME BRAINS.




7 टिप्‍पणियां:

पुरुषोत्तम पाण्डेय ने कहा…

बहुत बढ़िया जानकारी.
एक शेर अर्ज है (मेरा नहीं है):
दर्देसर के वास्ते चन्दन लगाना है मुफीद
पर चन्दन का घिसना-घिसाना भी तो दर्देसर है.
ये वुतामिन ई कहाँ उपलब्ध है?
होली की अनेक शुभकामनाओं के साथ.

Anupama Tripathi ने कहा…

अच्छी जानकारी ...!!
होली कि शुभकामनायें ...!!

SM ने कहा…

बहुत बढ़िया जानकारी

Aziz Jaunpuri ने कहा…

सर जी ,बहुत ही उपयोगी प्रस्तुति ,
एंड्राइड रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन की
तकनीकी क्या मार्केटिंग के लिए तैयार
है ?या अभी प्रयोग एवम परिक्षण के
स्तर से गुज़र रहा है

अरुन शर्मा 'अनन्त' ने कहा…

बहुत ही उम्दा जानकारी आदरणीय होलिकोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं

Pratibha Verma ने कहा…

अच्छी जानकारी ....होली की शुभकामनाएं ...
पधारें कैसे खेलूं तुम बिन होली पिया...

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

उपयोगी जानकारी..