सोमवार, 1 अक्तूबर 2012

शरीर का जायज़ा लेती बेहद की प्रोद्योगिकीय दखल

शरीर का जायज़ा लेती बेहद की प्रौद्योगिकीय   दखल 

उसके फ्रिज में स्टूल(मल /टट्टी ) का एक साम्पिल रखा हुआ है जिसे लेब को जांच  के लिए जल्दी से जल्दी भेजा जाना है .ताकि वह जान सके .कि अन्दर हो क्या रहा है उसके शरीर में .

ऐसा वह अपने पारिवारिक डॉ .की सलाह पर नहीं करता रहा है .हर माह का उसका अपना शगल है यह सब करते रहना .

वह ऐसा मानता है कि हर आदमी को अपनी सेहत का मुआयना खुद ही करते रहना चाहिए मानीटरन  भी .डॉक्टर्स के पास वक्त कहाँ  होता है दास्ताने मरीज़ सुनने का .कोर्पोरेट सेक्टर है यह .यहाँ वक्त के पैसे हैं .इतना वक्त एक मरीज़ पे लगाया भी क्यों जाए ?

अपनी सेहत का खुद हिसाब किताब रखने वाला वह अकेला आदमी नहीं है .अब अधिकाधिक लोग टेक्नोलोजी मुखातिब हैं ,प्रोद्योगकी मुखापेक्षी हैं अपनी सेहत को लेकर .

सालाना  व्यापक चिकित्सा परीक्षण करवाना  अपनी जगह है और साल भर का टुकडा टुकडा बहीखाता बनाना सेहत का अपनी जगह है .

यह ६३ वर्षीय  व्यक्ति जिसका नाम इस्मार है केलिफोर्निया के La Jollaa  का रहने वाला है .वह ऐसा मानता है वह अपना होम वर्क ही तो कर रहा है "सेहत- बही" रख कर .यथा संभव सर्वोत्तम स्वास्थ्य  अनुकूलता प्रोद्योगिकी की मदद से  बनाए रख कर वह डॉ ,के हाथ मज़बूत कर रहा है ताकि वह सालाना  परीक्षणों के परिणामों में पर्सनल रीडिंग्स भी जोड़ सके मरीज़ की खुद की .

मौसम का हाल जानने के लिए भले आज उपग्रहों का संजाल है लेकिन वहां भी OBSERVER की व्यक्ति गत रीडिंग्स का अपना महत्व है अधिकतम /न्यूनतम तापमान /कितनी बरसात गिरी है ,नमी कितनी रही हवा की गत चौबीस घंटों में इसका अपना महत्व है .इसके लिए पूरे  हिन्दुस्तान भर में वेधशालाएं हैं .

यही बात हमारी सेहत पे लागू होती है .

यह भी आप जान लीजिए इस्मार कोई मामूली आदमी नहीं है ,दूर -संचार और सूचना प्रोद्योगिकीय संस्थान ,केलिफोर्निया का निदेशक है .विश्वविद्यालय के सैन डिगो तथा इरविन परिसरों का सांझा शोध केंद्र है यह संस्थान . 

अपनी सेहत की टोह लेते रहने की इस प्रोद्योगिकीय पहल को एक नाम दिया गया -"QUANTIFIED SELF "

Devotion to self tracking has a name -"Quantified Self"-which is a website established by Wired co -founder Kevin Kelly and Gary wolf ,Wired contributing editor.Wolf;s own website ,Aether ,says more than 120,000 worldwide are members of Quantified Self Meetsup.

सेहत को ,सेहत से जुडी स्थितियों मेडिकल कंडीशंस को परिमाण या संख्या की शब्दावली में व्यक्त करना ,परिमाणित करना अपने से ही पहल करके कहलाता है "Qunatified Self "

हाल  फिलाल  तक इसके पंजीकृत सदस्यों की संख्या ८७३ थी . यह वह मंच है चर्चा मंच की तरह ब्लोगिंग की तरह जहां सदस्य आके तमाम घरेलू उपयोग के चिकित्सा उपकरणों ,शोध पर विमर्श करतें हैं .

इस वेबसाईट पर सैंकड़ों उपकरणों और युक्तियों ,एप्लाइएन्सिज़ और टूल्स की पूरी एक सूची दी हुई है जिनकी मदद से आप अपनी खुराक ,नींद और यहाँ तक कि अपने मिजाज़ ,मूढ़ को ताड़ सकतें हैं .तौल सकतें हैं .

Quantified Self 2012 एक आन्दोलन की शक्ल ले चुका है .गत सप्ताह इसकी आलमी बैठाक हुई है जिसमें  बीज वक्ता (मुख्य वक्ता /अतिथि )इस्मार ही थे .

इस्मार कहतें हैं कितनी अजीब बात है लोग अपनी कार की मेंटिनेंस को तो पूरी तवज्जो देतें हैं ,उसके सही रखरखाव पे पूरा पैसा खर्च करतें हैं लेकिन वही संभाल अपनी काया की नहीं रखते .जबकि सेहत का खुद जायजा रखने वाले उपकरण दिनानुदिन परिष्कृत होते गए हैं .

इस्मार "FitBit "पहने रहतें हैं .ये युक्ति इन्होनें कितनी केलोरी वाला खाद्य -पेय लिया दिन भर में कितने कदम इन्होनें टहल कदमी की इसका हिसाब रखती है .

सोते वक्त इस्मार zeo पहनते   हैं यह इनकी नींद के विभिन्न चरणों ,प्रावास्थाओं (लाईट ,इंटर मीडिएट ,डीपस्लीप )का पूरा ग्राफ इनके मोबाइल तक भेजती रहती है .

एक  और युक्ति है "Instant Heart Rate "   यह इस्मार के फोन कैमरे की फ्लेश लाईट का इस्तेमाल नाडी की फडकन दर्ज़ करने में इस्तेमाल करती है .आप जानतें ही हैं  पल्स रेट इज हार्ट रेट .Stress Check भी करती है यह युक्ति .इकसार यकसां है आपके दिल की धुकधुक या अनियमित .यानी आप रिलेक्स्ड हैं या दवाब में हैं .सब कुछ बतलाती है आपको यह डिवाइस . 

(ज़ारी )

2 टिप्‍पणियां:

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

सेहत का ख्याल रखना चाहिये..नित ही।

सुशील ने कहा…

बहुत सुंदर !
अगले कडी़ का इंतजार रहेगा !