शुक्रवार, 1 जून 2012

नुस्खे ही नुस्खे चुन तो लें : उठा लो आरोग्य पैकेज

नुस्खे ही नुस्खे चुन तो लें 

(१) भोजन में शामिल करें चुकंदर को .यह एक बेहतरीन विरेचक है laxative है  जो आपको कब्ज़ से राहत दिलवाएगा .

(२)कंप्यूटर स्क्रीन के सामने घंटों काम करते करते आँखों पर बनता है एक स्ट्रेंन .आँखों को इस तनाव से तनन से राहत देने के लिए सिर्फ बीस सेकिंड तक बीस फीट दूर की दीवार को सिर्फ बीस सेकिंड तक ही ताकें .ऐसा बारहा करते रहें .

(३)जादुई ब्लू बेरीज पेशीय थकान को जल्दी दूर भगा देतीं हैं .खून में एंटी -ओक्सिडेंट डिफेन्स को बढा देती हैं ब्ल्यू बेरीज .प्रयोगों आजमाइशों में देखा गया है पेशीय प्रदर्शन से ताल्लुक रखने वाले खेल कूदों में कसरतों में पहले ३६ घंटों में ब्ल्यू बेरीज अपना काम करती रहतीं हैं .जल्दी उतरती है पेशीय थकान इनके सेवन से .

(४)मकई के दानों में थायमिन का उच्च स्तर मौजूद रहता है .याददाश्त को बढाता सुधारता   है थायमिन .

(५)  स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से बेहतर  है केला क्योंकि केले आपको वह एंटी -ओक्सिडेंट मुहैया करवा देते हैं जो स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में है ही नहीं . अलावा इसके खिलाड़ी के पोषण मान को बढा देते हैं केले .खाद्य रेशे भी मुहैया करवा देतें हैं .पोटाशियम भी और विटामिन बी -६ भी .

(६)बंद गोभी के पत्ते विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत होतें हैं .गोरे रंग पे और भी निखार आता है .चमड़ी निखरती है ज़नाब विटामिन ई से. गोरा हो या काला ग्लो का अपना सौन्दर्य शाश्त्र है आकर्षण है यही तो नूर है .

(७)छींके  ही  छींके कोई राहत  नहीं ? नाक के अग्र सिरे को कसके पकडिये चिकोटी काटिए दबा दीजिए बस .आजमाइए टिनग्लिंग  से पहले ही या टिनग्लिंग होते ही .


(८)हरा धनिया 

इसमें  मौजूद  है  लिनोलिक  एसिड  जो  कोलेस्ट्रोल  के  स्तर  को  मान्य  स्तर  पर  बनाए  रखने  में कम  करने  में  मददगार  सिद्ध  होता  है  .

The linoleic acid present in coriander helps reduce  cholestrol levels .

(९)मूंगफलियाँ 

मूंग  फली  में  एक  ऐसा  एंटी  -ओक्सिडेंट  मौजूद  रहता  है रेसवेरात्रोल जो एक तरफ विषाणु से पैदा होने वाले संक्रमणों से बचाता है दूसरी तरफ कैंसर रोग समूह से .


Peanuts have  resveratrol , an antioxidant which protects against viral infections and cancer.  


(१०)HEALTH TIPS 

SUNLIGHT ,  FISH CAN REDUCE YOUR STROKE RISK

Resaechers at the University of Hawaii  have  found that a lack of vitamin  D -which is naturally produced by the skin when exposed to strong sunlight is also found in foods including nuts and oily fish -can raise stroke risk by more than a fifth.

ज़ाहिर  है  ब्रेन अटेक या स्ट्रोक (सेरिब्रो  -वैस्क्युलर एक्सीडेंट )के खतरे के वजन को घटाने के लिए मेवे और तैलीय मच्छी अच्छा सहज सरल नुस्खा है .

(११)बीटा केरोटीन और कोशिकाओं का बुढाना 

गाज़र  में उच्च स्तर रहता है एंटी -ओक्सिडेंट बीटा केरोटीन का .यह कोशिकाओं को बुढ़ाने से हर चंद रोकता है कोशिका टूट फूट ,क्षय  की मुरम्मत .

(१२) अण्डों में मौजूद है विटामिन डी की कुदरती किस्म .अश्थियों को मजबूती प्रदान करता है इस कुदरती  रूप में विटामिन डी .

HEALTH TIPS 

Green peas are rich with anti -inflammatory phytonutrients that prevent type 2 diabetes.

(१३)जीवन   शैली  रोग सेकेंडरी डाय बितीज़ से बचाव के लिए हरी मटर का सेवन कीजिए .फलों और हरी तरकारियों में पाए जाने वाले इसमें ऐसे पुष्टिकर तत्व मौजूद रहतें हैं जो सोजिश  और संक्रमण से बचाव रखतें हैं एंटी -इन्फ्लेमेत्री होतें हैं .

Button mushrooms boost the immune system and prevent various types of cancers .

बटन  खुम्बियाँ कैंसर रोग समूह से बचाए रह सकती है यदि इनका नियमित सेवन किया जाए .यह हमारे रोग प्रति -रोधी तंत्र को मजबूती प्रदान करतीं हैं . 

4 टिप्‍पणियां:

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

अत्यन्त उपयोगी सलाह..

dheerendra ने कहा…

बेहतरीन उपयोगी नुस्खे,,,बढ़िया जानकारी

RESENT POST ,,,, फुहार....: प्यार हो गया है ,,,,,,

देवेन्द्र पाण्डेय ने कहा…

(2) नम्बर वाला तो तुरंत आजमाया..सही है।

Arvind Mishra ने कहा…

आया तो था मोटापा दूर करने टाइम वार्प पढ़कर वापस जा रहा हूँ !