शनिवार, 14 जनवरी 2012

कड़े छिलके वाले मेवों में सुपर - मेवा है अखरोट .

कड़े छिलके वाले मेवों में सुपर - मेवा है अखरोट .
Walnut tops health chart ,can help lower cholesterol :Study/THE TIMES OF INDIA/JANUARY 13,2012,P17
मेवों का मेवा ,मेवों का राजा कहिएगा अखरोट को जिसमे पोलिफिनोल का डेरा है .यही वह जादुई रसायन है जो ऊतकों की उन खतरनाक अणुओं से फिफाज़त करता है जो आखिरकार कोशाओं के डेमेज की वजह बनतें हैं .साइंसदानों के मुताबिक़ आप एक दिन में एक साथ या थोड़ा थोड़ा करके सात अखरोट मज़े से खा सकतें हैं .कड़े छिलके वाले मेवों में आम तौर पर बादाम ,पहाड़ी बादाम (हेज़ल नट),पिस्ता ,ब्राज़ील नट ,काजू, पीकंस ,गरीबों का मेवा मूंगफली ,मकदमिअस(macadamias) आदि खाए जातें हैं .
साइंसदानों ने पता लगाया है इन सबमे से सबसे ज्यादा एंटी -ओक्सिडेंट पोलिफिनोल अखरोट में पाया जाता है (इसीलिए भारत में अब यह बादाम से खासा महंगा बिक रहा है ,बाहर जाता है हमारा अखरोट ,केलिफोर्नियाई बादाम बाहर से आता है).
वंशानुक्रम में इसके बाद जहां तक पोलिफिनोल की मात्रा का सवाल है तब नंबर आता है ब्राज़ील नट्स का ,पिश्ता (pistachios) का ,बाद इनके काजू (cashews) और hazelnuts का .
पेंसिलवानिया राज्य के Scranton विश्वविद्यालय के रिसर्चरों ने मेवोव के इस समूह का अध्ययन करके उक्त नतीजे निकालें हैं .
एक बार फिर बतलादें -
"Walnuts rank above Brazil nuts ,pistachios ,pecans,peatnuts ,almonds ,macadamias,cashews and hazelnuts,"अध्ययन के अगुवा रहें हैं जोए विंसों (Joe Vinson).
RAM RAM BHAI ! RAM RAM BHAI !
भीड़ भाड़ भरी दूध गंगा में १६० अरब ग्रह हैं

भीड़ भाड़ भरी दूध गंगा में १६० अरब ग्रह हैं :पेरिस इंस्टिट्यूट ऑफ़ एस्ट्रोफिजिक्स के एक छ :साला अध्ययन के मुताबिक़ हमारे सौर मंडल के बाहर और भी ग्रह हैं .सौर मंडल के बाहर हमारी मिल्की वे गेलेक्सी में ग्रहों का होना एक नियम है अपवाद नहीं हैं .ज्यादातर ग्रह छोटे कम द्रव्यमान लिए हैं लघु कलेवर और चट्टानी हैं .हमारी दूधगंगा में कोई सौ अरब सितारे हैं जिनमे से औसतन हरेक की परिक्रमा करते १.६ ग्रह भी हैं .आप चाहें तो इन्हें अन्य तारकीय ग्रह या परदेशी या फिर पार -सौर -मंडलीय ग्रह भी कह सकतें हैं .कोई भी तारा निपूता निस्संतान नहीं हैं .ज़ाहिर हैं इनके नाती -पोते भी होंगें .बहरसूरत हम अपनी विवेचना इनके न्यूक्लियर परिवार तक ही सीमित रखेंगे .
यह एक सांख्यकीय अध्ययन है जिसके ऑथर हैं -पेरिस इंस्टिट्यूट के ही अरनोद कास्सन (Arnaud Cassan ).आइन्दा जब आप अपनी निहारिका मिल्की -वे को निहारें तब सितारों के संग संग उनके ग्रह परिवार सौर परिवारों को भी तसव्वुर में लाएं .भले ये आज आपके दृश्य जगत से ओझल हों .इनकी तादाद १६० अरब है .
हमारे सौर मंडल के बाहर ७००ग्रहों की तो बाकायदा शिनाख्त भी हो चुकी है .२३०० ग्रहों का अन्वेषण अमरीकी अन्तरिक्ष संस्था नासा कर चुकी है .भले इनकी औपचारिक पुष्टि होना बकाया है .
केप्लर अन्तरिक्ष दूरबीन को भी इसी का इंतज़ार है .
खगोल विज्ञान के माहिरों की टोली ने जिन ४० घटनाओं का विश्लेषण किया है .उनमे से तीन मामलों में ही देखे गए ग्रहों में अनचाहें गुण पता चलें हैं .इनमे से एक ग्रह अपने बृहस्पति से भी बड़ा (गुरुतर )प्रतीत होता है . एक की तुलना सूर्य से आठवें ग्रह वरुण (नेपत्युन) से की जा सकती है तथा तीसरे को सही अर्थों में तथा -कथित सुपर -अर्थ कहा जा सकता है .इसका द्रव्यमान पृथ्वी से पांच गुना ज्यादा है .शेष घटनाओं में अन्यदेशीय ग्रह लघु और चट्टानी बनावट लिए ही हैं .
सन्दर्भ -सामिग्री :-Crowded :Our galaxy has 1.6 billion planets(Each of 100 Bn Stars Hosts At Least 1.6 Planets In Milky Way)/THE TIMES OF INDIA /TIMES TRENDS/JANUARY 13,2012 P17.
ram ram bhai ! ram ram bhai !
सेहत के नुश्खे :
HEALTH TIPS:
FOR RELIEF IN SORE THROAT OR THROAT INFECTIONS:गले की दुखन ओर स्वश्नी क्षेत्र के संक्रमण से राहत के लिए TEA TREE (ऑस्ट्रेलिया ओर न्यूज़ीलैंड में पाए जाने वाला एक छोटा सा पेड़ जिसकी पत्तियों से तेल तैयार किया जाता है )आयल की चंद बूँदें एक ग्लास पानी में मिलाकर बीस मिनिट के अन्दर अन्दर तीन मर्तबा गरारे (गार्गिल ) करें आराम आयेगा .
Add 8-10 drops of tea tree oil to a glass of water and gargle 2-3 times within 20 minutes to reieve sore throat or throat infections.
चमड़ी की शुष्कता को कम करने के लिए कुदरती मोइस्चराइज़र के बतौर पका हुआ केला आधा काट के उसका पेस्ट तैयार कीजिए शहद मिलाकर .इसे मलियेगा चेहरे पर धीरे धीरे जब तक त्वचा शुष्क न हो जाए .थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धौ डालिए चेहरे को .
और अब आज का नीतिपरक दोहा -
निंदक नियरे राखिये ,आँगन कुटी छवाय ,
बिन साबुन पानी बिना ,निर्मल करे सुभाय .
दिक्कत यह है आज निंदक नहीं चिरकुट पाले जातें हैं राजनीति में .अपना मंद बुद्ध बालक ऐसे ही चिरकुटों से घिरा है .तमाम गुण प्रधान मंत्री के इस मंद मति में आरोपित कर दिए हैं कोंग्रेस के कथित चाणक्य दिग्विजय ने जो लगातार कोंग्रेस की लुटिया डुबो रहा है .तो साहब बिन साबुन पानी के राजनीति का कायाकल्प आज के चिरकुट कर रहें हैं .संतों की सीख ठीक इसके विपरीत थी .वह तो कहते थे अपने समालोचकों को जो आपके गुण दोष बतलाएं सम्मान पूर्वक पनाह दीजिए .बिन पानी साबुन के काया भी निर्मल मन भी .मन भी सुन्दर तन भी सुन्दर .गुणों में श्री वृद्धि अवगुणों का नाश इधर राजनीति ने चिरकुटिया चमचों को ही निंदक मान समझ लिया है .

12 टिप्‍पणियां:

काजल कुमार Kajal Kumar ने कहा…

अखरोट आख़िर अखरोट है

यादें....ashok saluja . ने कहा…

वीरू भाई राम-राम !
सात अखरोट एक साथ ....!
अब तो प्रसाद में भी नही मिलता अखरोट ?
प्यादे से राजा बन गया अखरोट और कीमत भी सबसे ज्यादा ...है न वक्त-वक्त की बात !
चलो कीमत तो पड़ी आखिर अखरोट की .....
आभार !

मनोज कुमार ने कहा…

स्वास्थ्य वर्धक जानकारी।

डा. अरुणा कपूर. ने कहा…

अखरोट के बारे में बहुत उपयुक्त जानकारी आपने उपलब्ध कराई है...धन्यवाद!

Amrita Tanmay ने कहा…

महत्वपूर्ण होता है आपका सभी आलेख.

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

दिमाग़ जैसी अखरोट की बनावट, कहते हैं इसे खाने से दिमाग़ बढ़ता है

रेखा ने कहा…

अखरोट के बारे में बहुत अच्छा बताया आपने ...
नीतिपरक दोहे भी सटीक थे .
मकर संक्रांति की शुभकामनाएँ

डॉ टी एस दराल ने कहा…

अच्छी जानकारी ।
गरीबों का अखरोट --- मूंगफली भी गुणों में भरपूर है ।

जाटदेवता संदीप पवाँर ने कहा…

राम राम जी अखरोट के गुण आपने बता दिये है अब मैं आपको बताता हूँ अखरोट की सबसे ज्यादा धोखाधडी वैष्णों में होती है, कटरा से भक्त दुकानदार के बहकावे में आकर कागजी अखरोट मानकर घर लाते है और जब वो घर आकर लोगों को बांटते है तो शायद ही कोई भक्त ऐसा होता होगा जिसका अखरोट कागजी मिलता हो, सबसे मजेदार बात तो तब होती है जब अखरोट फ़ोडने के चक्कर में लोग पता नहीं क्या-क्या फ़ोड लेते है पर अखरोट नहीं फ़ूट पाता। ऐसे ही अखरोट से मेरा पाला हर की दून की यात्रा में पडा था जब हमें पैदल मार्ग पर ढेर सारे अखरोट एक पेड के नीचे मिले थे। वैसे अखरोट थोडे मंहगे ही सही लेकिन यह अपने पडोस से ही लेने चाहिए हो सके तो अखरोट की गिरी ले ली जाये तो सोने पे सुहागा।
जय राम जी की, आपसे फ़िर से मिलने की तमन्ना है।

डॅा वेदप्रकाश श्योराण ने कहा…

akhrot.....koi nhin khot

dinesh aggarwal ने कहा…

उपयोगी जानकारी देने के लिये आभार।
इसी तरह का मैंने भी दोहों के रूप में
कुछ लिखा है।
आपसे कृपा दृष्टि की अपेक्षा रखता हूँ।
http://dineshjanjagrati.blogspot.com/

Hindi Golpo ने कहा…


आग लगाने वाली चुदाई कहानियां

चुदाई की कहानियां

मजेदार सेक्सी कहानियां

Nude Lady's Hot Photo, Nude Boobs And Open Pussy

सेक्स कहानियाँ

हिन्दी सेक्सी कहानीयां