शुक्रवार, 6 जनवरी 2012

मोटापे का मुकाबला करने की फ्रांसीसी जुगत .

मोटापे का मुकाबला करने की फ्रांसीसी जुगत .
How to check obesity ?Give extra marks to children who are slim(Health gets special weightage)/TIMES TRENDS /THE TIMES OF INDIA,MUMBAI /JANUARY 5,2012,P21
Pierre Dukan (पिएर्रे दुकन) मशहूर दुकन डाईट के रचनाकार हैं .आपने फ्रांस के भावी हुक्मरानों से एक नायाब पेशकश की है ,पतले छरहरे स्कूल छात्रों को परीक्षा में विशेष अंक दिए जाएं .कद काठी के अनुरूप आदर्श तौल (Ideal weight) को एक वैकल्पिक विषय के रूप में हाई स्कूल परीक्षा (जिसे फ्रांस में 'Baccalaureate' कहा जाता है इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही विश्वविद्यालय में प्रवेश मिलता है .
आपने यह पेशकश अपनी किताब ' An Open Letter to the Future President ' में की है जिसकी प्रतियां आसन्न राष्ट्रपति चुनाव के लिए उतावले १६ उम्मीदवारों को भेजी गईं हैं .
बॉडी मॉस इंडेक्स (BMI) को १८-२५ के बीच बनाए रखने वाले छात्रों को विशेष अंक दिए जायेंगे .
दो साला पाठ्यक्रम के शुरू में ही जो छात्र ओवरवेट होंगें और यह वांछित कीर्तिमान दो साला पाठ्यक्रम में हासिल करतें हैं उन्हें डबल पॉइंट्स दिए जायेंगे .दुंकन कहतें हैं इससे बढ़िया अभिप्रेरण और प्रोत्साहन क्या दिया जा सकता है इन विद्यार्थियों को .
आखिर फ्रांस में इस परीक्षा का जिसे Baccalaureate कहा जाता है बड़ा महत्व है एहम है यह परीक्षा माँ बाप और नौनिहालों के लिए जो विश्वविद्यालय प्रवेश के द्वार खोलती है .
मोटापा फ्रांस में एक बड़ी समस्या बना हुआ है .एक तरफ पूअर न्यूट्रीशन ,गलत खानपान दूसरी तरफ दैनिकी में सब कुछ बैठे बैठे करना ,व्यायाम के लिए अवकाश न निकाल पाना ओबीसिटी की बड़ी वजह बना हुआ है .इसी दूषित जीवन शैली के चलते जहां १९६० के दशक में फ्रांस में कुल पांच लाख लोग थे वहीँ यह संख्या बढ़के अब दो करोड़ बीस लाख हो गई है और दिनानुदिन इसमें इजाफा हो रहा है .यह समस्या अब सेहत तक ही सीमित न रहकर राजनीति को भी अपने पाश में लेने लगी है .राजनीतिक पहल ज़रूरी है .राजनीतिक चिंता और तवज्जो भी यह समस्या मांग रही है .
सेहत के नुश्खे :
HEALTH TIPS:
ब्राउन राईस में मौजूद कुछ खाद्य रेशे भी रहतें हैं .समझा जाता है यह मधुमेह (जीवन शैलीरोग सेकेंडरी दायाबितीज़) के खतरे के वजन को कम करतें हैं .खून में घुली चर्बी और तौल को कम करने में मददगार सिद्ध होतें हैं .
The fibre in brown rice reduces diabetes risk ,decreases cholestrol and helps weight loss .
इलायची और दालचीनी (काडमाम ) का काढा (क्वाथ या infusion) तैयार करके ,दोनों को पानी में उबालके गरारे करने से Sore throat में आराम आता है .
Gargle daily with an infusion of cardamom and cinnamon to cure a sore throat during flu.
ram ram bhai !ram ram bhai !
कसरत से जुडी है अकादमिक उपलब्धियों की नव्ज़ .
Academic feat linked to exercise ?/TIMES TRENDS/THE TIMES OF INDIA ,MUMBAI ,JANUARY4 ,2012/P17
नीदरलैंड्स(हालैंड )की एक रिसर्च टीम ने एक भारतीय मूल के साइंसदान की अगुवाई में पता लगाया है जो बच्चे भौतिक रूप से भी सक्रीय रहतें हैं उनकी अकादमिक उपलब्धियां भी उल्लेखनीय रहतीं हैं .यदि आप चाहतें आपके बच्चे पढ़ाई लिखाई में अच्छा करें तब उन्हें ये न कहें -पढोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब ,खेलोगे कूदोगे तो होगे खराब .प्रेरित करें उन्हें खेल कूद के लिए .आउट डोर गेम्स के लिए .
डॉ .अमिका सिंह VRIJIE UNIVERSITEIT UNIVERSITY MEDICAL CENTRE ,AMSTERDAM से सम्बद्ध रिसर्चर हैं .आपके कुशल नेतृत्व में ही यह शोध कार्य संपन्न हुआ है आकादमिक कौशल और व्यायाम में एक अंतर सम्बन्ध की पुष्टि इस शोध से हुई है .
अध्ययन के अनुसार व्यायाम का सकारात्मक प्रभाव हमारे दिमाग पर पड़ता है क्योंकि व्यायाम के दौरान दिमाग को रक्त और ऑक्सीजन दोनों की ही आपूर्ति ज्यादा होने लगती है .बेशक इस अंतर -सम्बन्ध की पुष्टि अभी और विस्तार मांगती है ..
सेहत के नुश्खे :
HEALTH TIPS:
अपच से राहत के लिए गुनगुने पानी में दो चम्मच कागज़ी नीम्बू और अदरक का रस और थोड़ा शहद मिलाकर लें .
Drinking warm water with two spoons of lime and zinzer juice and honey helps with indigestion .

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए त्वचा की शुष्कता कम करने वाली ऐसी विशेष क्रीमों का ही स्तेमाल करें जिनमे ग्लीसरीन मौजूद हो या फिर Hyaluronic acid मौजूद हो .
To decrease fine lines or wrinkles ,apply moisturisers that contain glycerin or hyaluronic.
ram ram bhai !ram ram bhai !
JANUARY6,2012
फ्लश करने से पहले टॉयलिट सीट का ढक्कन क्यों बंद करना चाहिए ?
Flushing the toilet with lid up can spread germs /TIMES TRENDS/THE TIMES OF INDIA ,MUMBAI ,JANUARY 5 ,2012/P21
फ्लश करते वक्त यदि टॉयलिट सीट का लिड यूं ही खुला छोड़ दिया जाएं तब शौचघर में ज़रासीम (GERMS) फैलने का ख़तरा बढ़ जाता है .एक अध्ययन के अनुसार ऐसे में WINTER VOMITING BUG जैसे रोगाणु को आसपास फ़ैल जाने एवं खुलकर खेलने का मौक़ा मिल जाता है .
लीड्स विश्विद्यालय की एक रिसर्च टीम के मुताबिक़ ढक्कन खुला छोड़ कर जब हम फ्लश करतें हैं तब पूरे शौच घर में जीवाणु का एकबादल छितराता हुआ सा चारो तरफ तिर जाता है फ़ैल जाता है एक विस्फोट के साथ . यह आसपास की चीज़ों सतहों पर पसर जाता है .ऐसे में विंटर वोमिटिंग बग्स जैसे विषाणु एक व्यक्ति से दूसरे तक सहज ही अंतरित हो सकतें हैं पहुँच सकतें हैं .शौच घर की हवा तो संदूषित होती ही है .सौन्दर्य बोध को काटती है .
ज़ाहिर है लिड का अपना एक मकसद है .बिला वजह नहीं है लिड.यही कहना है प्रोफ़ेसर मार्क विलकॉक्स का .आप इस रिसर्च टीम के अगुवा रहें हैं .

10 टिप्‍पणियां:

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

बहुत ही अच्छा किया गया, इससे बहुत लाभ होगा।

dheerendra ने कहा…

बहुत बढ़िया प्रस्तुति,जीवनोउपयोगी सुंदर नुस्खे....
welcome to new post--जिन्दगीं--

डॉ टी एस दराल ने कहा…

वेट कंट्रोल करने की तो बहुत ज़रुरत है । अच्छा तरीका निकाला है ।
कॉलेज के दिनों में हम अक्सर सोचते थे कि वेट बढ़ता क्यों नहीं ।

चन्द्र भूषण मिश्र ‘ग़ाफ़िल’ ने कहा…

बहुत ख़ूब!!

संतोष त्रिवेदी ने कहा…

जानकार लोगों के लिए और जानकारी !

G.N.SHAW ने कहा…

भाई साहब बेहद सुन्दर चुटकी में सुन्दर जानकारी !

कुमार राधारमण ने कहा…

मोटापा एक गंभीर समस्या है। इससे निजात के लिए अब उपदेश से काम नहीं चलेगा। कुछ अभिनव प्रयोगों की आवश्यकता है।

SM ने कहा…

nice tips
what about the tendency of body to become fat naturally.

mahendra verma ने कहा…

वजन नियंत्रित रखने का अनोखा तरीका है।
बाकी जानकारी भी बहुत उपयोगी है।

Sanju ने कहा…

सुन्दर प्रस्तुति......