मंगलवार, 15 नवंबर 2011

दमे के दौरे को और भी ज्यादा हवा दे सकती हैं कोलेस्ट्रोल कम करने वाली दवाएं .

दमे के दौरे को और भी ज्यादा हवा दे सकती हैं कोलेस्ट्रोल कम करने वाली दवाएं .
एक नए अध्ययन के मुताबिक़ भले कोलेस्ट्रोल कम करने वाली दवाएं दिल की बीमारियों से मुकाबले में मददगार रहतीं हैं लेकिन ये ही दवाएं (स्तेतिंस)दमे के प्रबंधन को दुष्कर ही नहीं बना देतीं हैं भड़का भी देतीं हैं एस्मा एपिसोड्स को ,दमे के दौरों को .
Safa Nsouli और उनकी टीम के अन्य सदस्यों की माने तो जिन्होनें २० ऐसे मरीजों की तुलना जो दमे से ग्रस्त थे तथा कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए स्तेतिंस ले रहे थे इतने ही ऐसे मरीजों से की जो ये दवाएं नहीं ले रहे थे तब पता चला की तीसरे ,छटेऔर और बारहवें महीने में दवा लेने वाले मरीजों में श्व्शनी क्षेत्र की सोजिश के ज्यादा दौरे पड़े बरक्स उनके जो ऐसी दवाएं नहीं ले रहे थे .ये सभी रिसर्चर Danville Asthma and Allergy Clinic ,Calif से सम्बद्ध हैं .
इनकी नींद में खलल भी ज्यादा बार पड़ा .दिन में भी दमे के दौरे अपेक्षाकृत ज्यादा पड़े ,वैसो -डाय लेटर्स ज्यादा काम में लेने पड़े ,रेस्क्यू मेडिकेशन का ज्यादा स्तेमाल करना पड़ा .
सन्दर्भ -सामिग्री :-cholesterol -lowering drugs may worsen asthma /Wellness /THE TRIBUNE ,NEW -DELHI ,NOV 9 ,2011
मंगलवार, १५ नवम्बर २०११
खगोल विदों को मिले आदिम गैस के दो बादल .
खगोल विदों को मिले आदिम गैस के दो बादल .
खगोल विज्ञानियों को गैस के ऐसे दो बादल मिलें हैं जो उनके अनुसार उस महाविस्फोट (बिग बैंग )के फ़ौरन बाद पैदा हुए थे जिससे सृष्टि की उत्पत्ति हुई मानी जाती है .इससे इस अब तक की सबसे ज्यादा स्वीकृत और मान्य बिग बैंग थियरी को पुनर्बल मिला है .
इन आदिम बादलों में सबसे हलके तत्वों में हाइड्रोजन और हीलियम ही मिले हैं जो बिग बैंग की ही सृष्टि थे .समझा जाता है इन ही धूल और गैस के आदिम बादलों के दब खप जाने से कालातर में कई करोड़ साल बाद आदिम सितारे फस्ट स्टार्स सबसे पहली पीढ़ी के सितारे अस्तित्व में आये .इन्हीं से उत्तरोत्तर भारी से और भी ज्यादा भारी तत्व बनते गए .आज हम जानते हैं सितारे ही प्राकृतिक तत्वों की सबसे बड़ी रासायनिक फेक्ट्री हैं .इनमे सभी उन तत्वों का निर्माण हुआ है जिनका पृथ्वी या अन्यत्र वजूद है .
केलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ,संता क्रूज़ के ग्रेज्युएट तथा इस अध्ययन के अगुवा मिचेले फुमगाल्ली (Michele Fumagalli) कहतें हैं हमारे तमाम प्रेक्षण प्रारम्भिक यूनिवर्स की संरचना के बहुत करीब से है .
यह एक तरह से उस सिद्धांत की ही पुष्टि है जो प्रागुक्ति करती है कि बिग बैंग के ठीक बाद के शुरूआती क्षणों में हाड्रोजन और हीलियम जैसे अपेक्षाकृत हलके तत्वों का ही निर्माण हुआ था किन्हीं धातुओं मेटल्स का नहीं .हमारे तमाम
प्रेक्षण इस सिद्धांत की ही तरफदारी करतें हैं .
सन्दर्भ -सामिग्री :-Found :Gas formed after the Big Bang /TIMES TRENDS /THE TIMES OF INDIA ,NEW DELHI ,NOV!5,2011.

4 टिप्‍पणियां:

जाट देवता (संदीप पवाँर) ने कहा…

हमेशा की तरह शानदार पोस्ट है,

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

तब तो प्राकृतिक तरीके से कम करना होगा।

Navin C. Chaturvedi ने कहा…

महत्वपूर्ण पोस्ट

डॉ टी एस दराल ने कहा…

यह रिपोर्ट अभी नहीं पढ़ी वीरुभाई ।
लेकिन statins ज़रूरी भी बहुत हैं ।