मंगलवार, 15 नवंबर 2011

खगोल विदों को मिले आदिम गैस के दो बादल .

खगोल विदों को मिले आदिम गैस के दो बादल .
खगोल विज्ञानियों को गैस के ऐसे दो बादल मिलें हैं जो उनके अनुसार उस महाविस्फोट (बिग बैंग )के फ़ौरन बाद पैदा हुए थे जिससे सृष्टि की उत्पत्ति हुई मानी जाती है .इससे इस अब तक की सबसे ज्यादा स्वीकृत और मान्य बिग बैंग थियरी को पुनर्बल मिला है .
इन आदिम बादलों में सबसे हलके तत्वों में हाइड्रोजन और हीलियम ही मिले हैं जो बिग बैंग की ही सृष्टि थे .समझा जाता है इन ही धूल और गैस के आदिम बादलों के दब खप जाने से कालातर में कई करोड़ साल बाद आदिम सितारे फस्ट स्टार्स सबसे पहली पीढ़ी के सितारे अस्तित्व में आये .इन्हीं से उत्तरोत्तर भारी से और भी ज्यादा भारी तत्व बनते गए .आज हम जानते हैं सितारे ही प्राकृतिक तत्वों की सबसे बड़ी रासायनिक फेक्ट्री हैं .इनमे सभी उन तत्वों का निर्माण हुआ है जिनका पृथ्वी या अन्यत्र वजूद है .
केलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ,संता क्रूज़ के ग्रेज्युएट तथा इस अध्ययन के अगुवा मिचेले फुमगाल्ली (Michele Fumagalli) कहतें हैं हमारे तमाम प्रेक्षण प्रारम्भिक यूनिवर्स की संरचना के बहुत करीब से है .
यह एक तरह से उस सिद्धांत की ही पुष्टि है जो प्रागुक्ति करती है कि बिग बैंग के ठीक बाद के शुरूआती क्षणों में हाड्रोजन और हीलियम जैसे अपेक्षाकृत हलके तत्वों का ही निर्माण हुआ था किन्हीं धातुओं मेटल्स का नहीं .हमारे तमाम
प्रेक्षण इस सिद्धांत की ही तरफदारी करतें हैं .
सन्दर्भ -सामिग्री :-Found :Gas formed after the Big Bang /TIMES TRENDS /THE TIMES OF INDIA ,NEW DELHI ,NOV!5,2011.

4 टिप्‍पणियां:

G.N.SHAW ने कहा…

विज्ञानं के बढ़ते कदम ! अच्छी जानकारी !

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

तब तो इतिहास की राह भी दिखायेंगे ये बादल।

रेखा ने कहा…

यह विज्ञान की बड़ी उपलब्धियों में से एक हो सकती है

veerubhai ने कहा…

प्रामाणिक इतिहास ही हैं ये बादल .माइक्रो -वेव बेकग्राउंड रेडियेशन की मानिंद .