शनिवार, 11 मई 2013

HEALTH TIPS

( १ )प्याज में Flavonoids पाए जाते हैं .ये तत्व एंटीओक्सिडेंट का काम करते हैं ,प्रतिरक्षण को संपुष्ट करते हैं .

(२ )हफ्ते में एक मर्तबा जीवन साथी के साथ प्रेममिलन ( यौन सम्बन्ध )रोग प्रतिरक्षण को मजबूती प्रदान

करते हैं सर्दी जुकाम और अन्य संक्रमणों से बचाव करतें हैं स्वस्थ (स्वीकृत और मान्य )यौन सम्बन्ध .

( ३ )Device tweets when diaper is wet :

साइंसदानों ने एक ऐसा पोतड़ा (बच्चों का अधोवस्त्र महीन जालीनुमा)तैयार कर लिया है जो बच्चों के शु शु या छी छि करने पर माँ बाप को ट्वीट भेज देगा . 

इसे ट्वीटपी (TweetPee)कहा जा रहा है देखने में एक चिड़िया सदृश :ही है .इस छोटी सी युक्ति में एक सेंसर (संवेदी )जड़ दिया गया है .डाइपर के गीला होते ही यह माँ बाप को खबर दार कर देता है आपका शिशु गीला हो गया है .

इसे Huggies ने ही तैयार किया है जिसे एक ट्वीटपी एप्लाइएन्स से जोड़ा गया है .यह युक्ति नमी को ताड़ कर पेरेंट्स को खबर कर देती है .अब इस बात का भी हिसाब किताब रखा जा सकेगा ,बच्चे को एक दिन में कितने डाइपर की दरकार रहती है .

(४)Cooling cap may prevent hair loss in chemotherapy

लन्दन के  कुछ बाज़ारों में इन दिनों एक ऐसी टोपी आ गई है जो शिरोवल्क (scalp)को ठंडा रखती है .इसके इस्तेमाल से  रसायन चिकित्सा लेने वाले मरीजों के बाल नहीं झडेंगे .अमूमन मरीज़ दीर्घावधि में गंजे हो जाते हैं .यह युक्ति लगातार शिरोवल्क के तापमान पर नजर रखती है ताकि ठंडक निर्बाध पहुँचती रहे .प्रयोग के दौरान इसे पहनने वाले मरीज़ के कान नहीं ढकते हैं खुले रखे जाते है .इसे इसी तरह से तैयार भी किया गया है .

DigniCap नाम की यह प्रणाली ( युक्ति )इम्पॆरिअल कोलिज हेल्थ केयर नेशनल हेल्थ सर्विस ट्रस्ट ने अपना ली है .इसका इस्तेमाल Chemotherapy day units में किया जा रहा है .

Charing Cross तथा Hammersmith Hospitals को यह प्रणाली मुहैया करवाई गई है .अखबार डेली एक्सप्रेस ने इस खबर को छापा है .

(५) लीजिए फुट ओडर और देह दुर्गन्ध को ताड़ने वाले रोबो अब ऐसे लोगों को प्रकाश में लायेंगे जिनका रख रखाव फुट ओडर ,शरीर की गंध  औरों को तंग कर सकती है .जिनकी सांस दुर्गन्ध लिए रहती है .उन्हें भी खबरदार किया जाएगा .

इन रोबोज को जापानी रिसर्चरों ने तैयार किया है जिनमें से एक रोबो नारी सिर की आकृति लिए है .यह कार्यकर्ता की, मशीन ओपरेटर के सांस की रेंकिंग करता है .रेंकिंग के मान्य दर्जे से नीचे रहने पर यह आपातकाल की घोषणा कर देता है .इसे दुर्गन्ध पसंद नहीं है .ओपरेटर को यह खारिज करवा सकता है .अमान्य घोषित करवाके .

Robot maker Crazyl Labo and the Kitakyushu National College of Technology created a female humanoid and a dog robot that sniff a person's breath and feet.

ज़ाहिर है इनकी घ्राड़ शक्ति (सूंघने  की शक्ति ,olfactory faculty)स्वानों (dogs)को भी मात देती है .

8 टिप्‍पणियां:

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

ये तो सभी बडे काम की बाते हैं. बहुत उपयोगी सलाह दी आपने.

रामराम.

Vikesh Badola ने कहा…

अच्‍छी व कीमती सूचना। प्रत्‍युत्‍तरों हेतु धन्‍यवाद। डोभाल जी का स्‍वर्ग अनुसन्‍धानवाला आलेख कैसा लगा, कृपया जरुर बताएं।

Aziz Jaunpuri ने कहा…

सर जी ,भाति भाति की समस्यायों के निदान के साथ जीवन से जुडी तमाम रोजमर्रा की छोटी बड़ी जूरुरते एवम विज्ञानं के आधुनिकतम उपयोगी जानकारी से युक्त सुन्दर प्रस्तुति

Kailash Sharma ने कहा…

बहुत रोचक और उपयोगी जानकारी...आभार

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

उपयोगी सलाह..

madhu singh ने कहा…

सर जी ,नवीन ज्ञान का बहुत ही उपयोगी khzana ,आधुनि कतम उपयोगी जानकारी से युक्त

डॉ. मोनिका शर्मा ने कहा…

जानकारीपरक ....आभार

Dr.NISHA MAHARANA ने कहा…

wastutah gyan ka pitara hota hai aapka lekh ...