रविवार, 26 मई 2013

आरोग्यप्रहरी

आरोग्यप्रहरी

(१ )MEDITERRANEAN DIET COULD HELP CURE CANCER
A  COMPUND CALLED  apigenin in the Mediterranean diet re -educates cancer cells into normal cells that die as scheduled cancer cells .Parsley ,celery and chamomile tea are the most common sources of apigenin ,but it is found in many fruits and vegetables.

भूमध्य सागर और उसके निकटवर्ती देशों की खुराक में एक ऐसा रासायनिक यौगिक मौजूद रहता है जो कैंसर ग्रस्त कोशाओं को पुनर दीक्षित करके उन्हें सामान्य कोशा होने का एहसास कराता है .ऐसे में ये कोशाएं अकाली म्रत्यु से बच  जाती हैं .

पासलि,Parsely (एक प्रकार का पुदीने जैसा पौधा जिसके पत्तों के इस्तेमाल से भोजन अधिक स्वादिष्ट हो जाता है ),सेलरी (Celery),हरे सफ़ेद डंठल वाली सब्जी जो कच्ची भी खाई जाती है ,तथा बबूने के फूल (कैम -माइल ,chamomile )से तैयार की गई चाय इस रासायनिक यौगिक के प्रमुख स्रोत हैं .अलावा इसके यह कई फलों और तरकारियों में भी रहता है .

(२ )शहद आपको अच्छी नींद लाने में मदद कर सकता है .इसमें एक नींद कारक पदार्थ ट्रिपटोफैन (Tryptophan)पाया जाता है .

(३ )पैप्रिका (Paprika )बोले तो अमरीकी जुबां में belpepper(बैलपेपर ),भारत में रंग बिरंगी शिमला मिर्च एक रसायन capsaicin से युक्त रहतीं हैं .यह एक एंटीओक्सिडेंट है जो हमारी कोशाओं को  टूट फूट से बचाए रहता है .

(४ )IODINE DEFICIENCY IN MOMS LOWERS BABY'S IQ

एक अध्ययन ने चेताया है ,गर्भावस्था में आयोडीन की थोड़ी सी भी कमी गर्भस्थ के बौद्धिक कोशांक (IQ)को कम कर सकता है .शोध कर्ताओं को अपने अध्ययन में प्राथमिक शाला के उन नौनिहालों में बैद्धिक कोशांक के अलावा रीडिंग स्कोर्स भी कमतर मिले जिनकी माताओं को उनके गर्भस्थ रहने के दौरान आयोडीन बहुत कम मयस्सर हुआ था .

(५ )चीनी और शहद अपने होंठों पर हलके हाथ से लगाइए .बुढ़ाने  की रफ़्तार कम रहेगी .

(६ )ज़रासीम (Germs )डेरा डाले रहतें हैं आपके सेल फोन पर .इनसे कील मुहांसे पनपने में मदद मिलती है क्योंकि सेल फोन की गर्मी से इन ज़रासीमों को  द्विगुणित होने में सहायता मिलती है .

(७)BEES TRAINED IN CROATIA TO FIND LAND MINES 

Bees have a perfact sense of smell that can quickly detect the scent of the explosives .Now ,they are being trained by Crotian researchers to identify their food with the scent of TNT ,the most common explosive used in land mines.

(८  )एक प्रकार का ठोस पीला पनीर होता है चेडर चीज़ .यह एक सम्पूर्ण प्रोटीन है जिसमें वह सभी अमीनों अक्ल मौजूद रहतें हैं जिनकी हमारे शरीर को ज़रुरत रहती है .

(९ )लीची कोपर और मैंगनीज का बेहतरीन स्रोत है .भंगुर हड्डियों के लिए यह बड़ा अच्छा समझा गया है .अश्थी क्षय रोग में अस्थियाँ भुरभुरा के टूट सकतीं हैं उठते बैठते भी ,लीची ओस्टियोपोरोसिस में फायदे मन्द  साबित होती है .

(१ ० )खेल के समय और धावकों द्वारा पहना जाने वाला जूता (Sneakers)हमारे पर्यावरण को कार्बन छोड़ कर नुक्सान पहुंचाता है .मैसाच्युसेट्स प्रोद्योगिकी संस्थान के रिसर्चरों ने पता लगाया है ,एक जोड़ी जूते की पर्यावरण (हमारी हवा में )बेकार होने से पहले १ ३ .६ किलोग्राम कार्बन छोड़ देती है .यह उत्सर्जन समतुल्य होगा एक १ ० ० वाट लैम्प द्वारा छोड़े गए कार्बन उत्सर्जन के यदि लैम्प को एक हफ्ता जलता हुआ रहने दिया जाए .

(१ १ )गाना गाने के दौरान हमारा दिमाग न्यूरोट्रेन्समीटर (जैव रसायन )endorphins स्रावित करता है .यह दिमाग के एक कुदरती दर्द हारी जैसा कम करता है .

(१ २ )चीज़ भी एक ऐसे उत्प्रेरक का काम करता है जो सिर के आधे हिस्से के दर्द मिग्रेन को भड़का देता है .

(1 3)ABILITY TO FILTER VISUAL MOTION CAN PREDICT IQ

Using a surprising simple exercise that measures the brain's unconscious ability to filter out visual movement , a study showed that individuals who were better at suppressing background motion perform better on standard measures of intelligence.

  1. Images for bell peppers in

      - Report images
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  

    • चीज़   
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  

13 टिप्‍पणियां:

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

बहुत ही रोचक किंतु उपयोगी जानकारी मिली, आभार.

रामराम.

Rajendra Kumar ने कहा…

बहुत ही उपयोगी टिप्स है आज का,Parsely तो बहुत ही उपयोगी होता है.धन्यबाद.

सरिता भाटिया ने कहा…

शुभम
आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा कल सोमवार (27-05-2013) के :चर्चा मंच 1257: पर ,अपनी प्रतिक्रिया के लिए पधारें
सूचनार्थ |

Anupama Tripathi ने कहा…

सार्थक जानकारी .
आभार.

Amrita Tanmay ने कहा…

निसंदेह यही है आरोग्यप्रहरी..

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

प्रकृति दर्द भी देती है और दवा भी।

धीरेन्द्र सिंह भदौरिया ने कहा…

रोचक उपयोगी सार्थक जानकारी,,,

RECENT POST : बेटियाँ,

काजल कुमार Kajal Kumar ने कहा…

लाइलाज बीमारि‍यों के इलाज बारे में ख़बरें ता आती रहती हैं पर भरोसेमंद दवाइयां आज भी आम आदमी तक नहीं ही पहुंचती हैं या बहुत देर से पहुंचती हैं

दिगम्बर नासवा ने कहा…

रोचक रहा आज का वार्तालाप भी ... कई नई जानकारियाँ मिलीं ... राम राम जी ...

संगीता स्वरुप ( गीत ) ने कहा…

बहुत जानकारी युक्त पोस्ट ।

Vikesh Badola ने कहा…

उपयोगी जानकारी, बहुत बढ़िया।

Vikesh Badola ने कहा…

राम-राम विरेन्‍द्र जी। क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य ठीक है आपका? कृपया अपनी कुशलक्षेम से अवगत कराएं।

दिगम्बर नासवा ने कहा…

कैसे हैं आप ... बहुत दिनों से कोई पोस्ट नहीं आई आपकी ... आशा है स्वास्थ ठीक होगा ...
राम राम जी ...